जिला स्तरीय स्वरोजगार मेला 24 नवंबर को होशंगाबाद में

Scn news share

होशंगाबाद  – शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार का अवसर देने तथा शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं से मौके पर ही हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए स्वरोजगार मेला एवं सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। होशंगाबाद में 24 नवंबर को प्रात: 10:30 बजे से आईटीआई परिसर में इसका शुभारंभ होगा। इसकी तैयारी बैठक जिला पंचायत सभागार में आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम ने कहा कि स्वरोजगार मेले से कम से कम 2 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करें। इसमें 200 से अधिक ऋण प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण सुनिश्चित करें। बैंकों में हितग्राही मूलक योजनाओं के लंबित सभी प्रकरण 7 दिवस में स्वीकृत कराके इनका स्वरोजगार मेले में वितरण करायें। हर पात्र हितग्राही को स्वरोजगार मेले से लाभान्वित करें।
अपर कलेक्टर ने कहा कि मेले में 20 से अधिक विभागों के स्टॉल लगाये जायेंगे। इनके माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी युवाओं तक पहुंचाएं। इन स्टॉलों में पात्र हितग्राहीयों के आवेदन पत्र तैयार कराने की भी व्यवस्था रखें। मेले में उद्योग, ग्रामोद्योग मछली पालन, पशुपालन, शहरी विकास अभिकरण, ग्रामीण विकास विभाग, हथकरघा, अंत्यावसायी सहकारी समिति, आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा सामाजिक न्याय विकास विभाग स्टॉल लगाकर हितग्राहियों को मौके पर लाभान्वित करें। कॉलेज के सभी प्राचार्य अपने विद्यार्थियों के माध्यम से युवाओं को रोजगार मेले की जानकारी दें। अग्रणी बैंक प्रबंधक मेले में बैंकों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करें। बैंक भी स्टॉल लगाकर अपनी योजनाओं की जानकारी दें।
अपर कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी 20 नवंबर तक उनके विभाग से स्वरोजगार मेले में लाभान्वित किये जाने वाले हितग्राहियों की सूची प्रस्तुत करें। इस मेले में वर्तमान वित्तीय वर्ष में लाभान्वित हितग्राही तथा गतवर्षों के लाभान्वित हितग्राहियों की भागरीदारी सुनिश्चित करें। जिला रोजगार अधिकारी उनके कार्यालय में पंजीकृत 46 हजार से अधिक वेरोजगारों को एसएमएस के माध्यम से मेले की जानकारी दें। बैठक में जिला महाप्रबंधक उद्योग एचएस भार्गव तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक आर.के. त्रिपाठी ने रोजगार मेले में किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी दी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *