अध्यापक संवर्ग के 4607 आवेदकों का हुआ अंतर-निकाय संविलियन

Scn news share

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के लिये अंतर-निकाय संविलियन के लिए कुल 11 हजार 304 आवेदन प्राप्त हुए हैं। परीक्षण के बाद जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा 5,909 आवेदन मान्य किये गये हैं। इनमें से महिला आवेदकों की संख्या 2140 एवं पुरुष आवेदकों की संख्या 3769 है। शासन नीति के अनुसार 4607 आवेदक को संविलयन का अवसर उनके द्वारा दिये गये विकल्प के आधार पर प्राप्त हुआ है। इनमें महिलाओं की संख्या 1654 एवं पुरुष अध्यापकों की संख्या 2953 है।

संचालक लोक शिक्षण श्रीमती अंजू पवन भदौरिया ने जानकारी दी है कि ऑनलाइन संविलियन की विशेषता यह है कि 4607 आवेदकों में से 1971 आवेदकों को उनके द्वारा दिये गये प्रथम विकल्प पर, 827 अध्यापकों को द्वितीय विकल्प पर एवं 480 आवेदकों को तृतीय विकल्प पर अंतर-निकाय संविलियन प्राप्त हुआ है। गैर-आदिवासी क्षेत्र से आदिवासी क्षेत्रों में कुल 1015 अध्यापकों को संविलियन का अवसर मिला है। इसी प्रकार आदिवासी क्षेत्र से गैर-आदिवासी क्षेत्र में 725 आवेदकों को अवसर मिला है।

अंतर-निकाय संविलियन की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी रूप से ऑनलाइन संपादित की गई। ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किये गये। आवेदनों के सत्यापन का कार्य ऑनलाइन किया गया। सभी आवेदनों की जानकारी ऑनलाइन पब्लिक डोमेन में रखी गई। पूरी पारदर्शिता के साथ प्रत्येक जानकारी ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध करायी गयी।

गौरतलब है कि अध्यापक संवर्ग के अंतरनिकाय संविलियन की नीति शासन द्वारा 10 जुलाई 2017 को जारी की है। हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में पदस्थ अध्यापक एवं वरिष्ठ अध्यापकों के अंतर-निकाय संविलियन के ऑनलाइन आवेदन 19 सितम्बर 2017 तक प्राप्त किये गये।

वर्तमान में जारी की गई सूची प्रावधिक है। आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा नीति में उल्लेखित प्रावधानों का परीक्षण कर अंतर-निकाय संविलियन की ऑनलाइन अनुमति जारी की जायेगी।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के लिये अंतर-निकाय की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जा रही है। यह प्रक्रिया भी पूर्णत: ऑनलाइन संपादित होगी एवं सभी आदेश ऑनलाइन जारी किये जाएगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *