आवेदन लेने में आनाकानी हुई तो निरस्त होगा अनुबन्ध

Scn news share

लोकसेवा केन्द्र सरकार द्वारा अधिसूचित सेवा का आवेदन लेने में आनाकानी करें, उनका अनुबंध समाप्त करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही लोक सेवा गारंटी कानून के दायरे में शामिल सभी सेवाओं के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से सभी जरूरतमंदों को शासन की सेवायें मिल सकें। यह निर्देश कलेक्टर श्री राहुल जैन ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए।
सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन सेवाओं के आवेदन कम आ रहे हैं, उनका खासतौर पर प्रचार-प्रसार करें। श्री जैन ने स्पष्ट किया कि लोकसेवा गारंटी कानून में अधिसूचित सेवाओं से संबंधित आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा के भीतर सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। निराकरण में देरी होने पर पदाविहित अधिकारी से अर्थदण्ड वसूला जायेगा।
कलेक्टर ने कहा कि सीएम हैल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने वाले जिन आवेदकों की समस्या का सकारात्मक हल हुआ है। अर्थात शिकायतकर्ता संतुष्ट हैं उनकी बात 181 फोन नम्बर पर जरूर करायें, जिससे प्रकरण निराकरण की श्रेणी में आ सके।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव व श्री शिवराज वर्मा तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व समेत अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

दिव्यांगों के यूनिवर्सल आईडी कार्ड बनने में हो रही देरी पर जताई नाराजगी

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने दिव्यांगों के यूनिवर्सल आईडी कार्ड में हो रही देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. व्ही के गुप्ता को आगाह करते हुए कहा कि तीन दिन के भीतर सभी दिव्यांगों का ऑनलाइन सत्यापन कर दें, जिससे उनके दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी हो सकें। श्री जैन ने संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को भी इस कार्य में सहयोग करने के निर्देश दिए।

जिले में 7 बायोडायवर्सिटी पार्क बनेंगे

जिले में मनरेगा के तहत पूर्व में हुए वृहद वृक्षारोपण अर्थात नीम पर्वत व आंवला पर्वत इत्यादि को बायोडायवर्सिटी (जैव विविधता) पार्क में तब्दील किया जायेगा। कलेक्टर श्री जैन ने प्रथम चरण में इस प्रकार के पाँच वृक्षारोपण स्थलों को जैव विविधता पार्क में तब्दील करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही वन विभाग के अंतर्गत भी दो बायोडायवर्सिटी पार्क का प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

यह भी निर्देश दिए

  • हर राजस्व वसूली शिविर में 10 करोड़ का राजस्व वसूलने का लक्ष्य रखें। अब तक हुई 12 करोड़ की वसूली।
  • शासकीय कार्यालयों में सूचना का अधिकार, सीएम हैल्पलाइन, जनशिकायत व जन-सुनवाई आदि की पृथक-पृथक पंजियाँ संधारित करें।
  • उत्तरा सॉफ्टवेयर में टीएल के आवेदन अनिवार्यत: दर्ज करायें।
  • हायर सेकेण्ड्री व हाईस्कूल परीक्षाओं के लिये प्रस्तावित केन्द्रों का निरीक्षण व अन्य कार्रवाई 12 दिसम्बर तक पूर्ण करें।
  • शिवपुरी जिले में 9 दिसम्बर को आयोजित होने जा रहे सहरिया सम्मेलन में ग्वालियर जिले के भी सहरिया समुदाय के लोगों को भेजने का इंतजाम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *