शिव की जनसुनवाई में अफसरों पर गिरी गाज

Scn news share

2018 विधान सभा चुनाव की सुगबुगाह राजनीतिक गलियारों में शनैशनै रंग लेते दिखाई देने लगी राजनेता वोटरों में बिगड़ी छबि सुधारने में जुटने लगे हैं जंहा कांग्रेस में चित्रकूट की जीत से नई जान आई हैं वही भाजपा भी उत्तरप्रदेश निकाय चुनाव में जबरदस्त सफलता के बाद अति उत्साही हैं ।

लेकिन प्रदेश के मुखिया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोई रिस्क लेना नही चाहते ।

मंगलवार को मंत्रालय में जनसुनवाई के दौरान चौहान ने स्वयं आवेदकों की समस्याओं को सुना और समस्या का त्वरित निराकरण भी किया ।

इस दौरान उज्जैन की जमुना बाई ने अपने पति की डूबने से मृत्यु होने के कारण आर्थिक सहायता की माँग की। जिसे चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी गयी है। साथ ही मुख्यमंत्री ने पात्रतानुसार पेंशन आदि सुविधायें देने का भरोसा दिया। इसी तरह सागर जिले के खुरई के श्री सत्यम श्रीवास्तव के अविवादित नामंतरण प्रकरण के निराकरण में देरी करने के कारण तहसीलदार श्री के.एन. ओझा और संबंधित पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिये गये। सागर की सुश्री सपना राय पुत्री श्री रामशरण सिंह की दसवीं एवं वारहवीं की अंकसूची में नामत्रुटी के सुधार में देरी करने के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल के सहायक सचिव श्री राममोहन पटेल एवं सेक्शन अधिकारी और सहायक ग्रेड -3 को निलंबित करने के निर्देश दिये गये। भानपुरा जिला मंदसौर के श्री यशवंत रूद्रवाल व अन्य की जमीन सड़क निर्माण में अधिग्रहण करने का मुआवजा देने में देरी करने के कारण लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी किया गया।

आवेदकों को क्षतिपूर्ति हर्जान

मिला
इसी तरह कुशमी, जिला जबलपुर की श्रीमती मानोबाई को भू अधिकार ऋण पुस्तिका प्रदान करने में देरी करने वाले नायब तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही 3250 रूपये की क्षतिपूर्ति भी लोकसेवा प्रदाय गारंटी योजना अंतर्गत संबंधित आवेदक को देने के निर्देश दिये गये। ग्राम रोगनाथपुर चोरतहरी जिला गुना के बी.पी.एल आवेदक श्री गोरध्या अहिरवार को सस्ता खाद्यान उपलब्ध कराने निर्देश दिये गये। ग्वालियर के श्री जयप्रकाश शर्मा को बारहवी कक्षा 94 प्रतिशत से अधिक अंक से उत्तीर्ण कर आईआईटी रूड़की में प्रवेश लेने पर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजनान्तर्गत उसकी फीस एक लाख 35 हजार का भुगतान करने के निर्देश दिये। बरोदा दही जिला धार की श्रीमती कली बाई मृत्यु प्रमाण पत्र प्रदाय करने में देरी बरतने के कारण ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को बर्खाश्त कर दिया गया। मुड़वारा जिला कटनी के श्री गरीबदास कोल ने विद्युत मीटर की गड़बडी की शिकायत के निराकरण में देरी करने के कारण विद्युत मंडल के संबंधित सहायक यंत्री एवं कनिष्ठ यंत्री से हर्जाना वसूली कर संबंधित आवेदक को 8 हजार रूपये की राशि भुगतान करने के निर्देश दिये गये। ग्राम ढेंकी जिला सिंगरौली के श्री राकेशदेव पांडे की पुत्री के विवाह की सहायता राशि 25 हजार रूपये के भुगतान में लापरवाही बरतने के कारण संबंधित लिपिक को बर्खाश्त करने के तथा जनपद पंचायत सी.ई.ओ. को निलंबित करने के निर्देश दिये।
इसी तरह ग्राम भैसोला जिला रतलाम के श्री नरेन्द्र सिंह चौहान ने नलजल योजना चालू नहीं होने की शिकायत की थी। जिसे चालू कर दिया गया है तथा जाँच के निर्देश दिये गये। ग्राम खोकसी जिला अशोकनगर के श्री माधौसिंह अहिरवार की पुत्री को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की थी। जिसमें बताया गया कि संबंधित का प्रमाण-पत्र दो वर्ष पहले ही जारी कर दिया गया था, लेकिन आवेदक के इंदौर में निवास करने के कारण प्रमाण पत्र प्रदाय नहीं किया जा सका। जो अब आवेदक के कहने पर उसके रिश्तेदार को उपलब्ध कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *