स्व-सहायता समूहों के लिए सीएम शिवराज सिंह की घोषणाएं

Scn news share

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित भेल जंबूरी मैदान में रविवार को महिला स्व-सहायता समूहों (Self help groups) के सम्मेलन में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू की उपस्थिति में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़ी घोषणाएं की। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू दोपहर को विशेष विमान से स्टेट हैंगर पहुंचें और उसके बाद सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। इस सम्मेलन में प्रदेशभर से आईं स्वसहायता समूह की महिलाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला स्व सहायता समूहों से जुड़ी जानकारी लोगों को उपलब्‍ध कराई। उन्‍हेांने कहा कि महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए उन्‍हें हर प्रकार की सहायता दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि 5 करोड़ तक का लोग उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस लोन का व्‍याज का एक हिस्‍सा सरकार द्वारा भरा जाएगा। महिलाओं के लिए परामर्श केंद्र भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणाएं
मध्यप्रदेश में 26 लाख से अधिक लाडली लक्ष्मी हैं, जिन्हें 21 वर्ष का होने पर 31 हज़ार करोड़ रुपए दिए जाएंगे।
आजीविका मिशन की बहनों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रोडक्ट से ज्यादा बेहतर हैं, मैं इसका प्रचार करूँगा और खुद उपयोग भी करूँगा, आप सभी प्रदेशवासी भी इन उत्पादों का उपयोग करें।
स्कूल के बच्चों के यूनिफार्म अब महिलाओं के स्व-सहायता समूह द्वारा सिले जाएंगे।
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए आजीविका मिशन चलता रहेगा, साथ ही स्व-सहायता समूह को मिलने वाले लोन पर स्टाम्प ड्यूटी नहीं लगेगी, इसे सरकार भरेगी।
आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों के उत्पाद बेचने के लिए शहरों में बड़े मॉल में भी दुकानें ली जाएंगीं।
स्व-सहायता समूहों के लिए ट्रेनिंग सेण्टर खुलेंगे, साथ ही टेकहोम राशन के लिए फैक्ट्री भी बहनें ही चलाएंगी।
महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित जैविक कल्चर व खाद सरकार द्वारा खरीदी जाएगी व किसानों को प्रदान की जाएगी।
पंचायत चुनाव में बहनों को 50% आरक्षण देने का फैसला किया और मुझे खुशी है कि ये मेरी बहनें पुरुषों से अच्छी सरकारें चला रही हैं।
गांव में बिजली बिल वसूलने के लिए स्व-सहायता समूह को ज़िम्मेदारी दी जायेगी. इसके लिए समूह को 6 हज़ार रुपए प्रतिमाह और 15% प्रोत्साहन राशि अलग से दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *