17 जनवरी को नगरीय निकायों में उप निर्वाचन

Scn news share

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन के लिये कार्यक्रम जारी कर दिया गया हैं। तदानुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 27 दिसम्बर 2017 को प्रात: 10.30 बजे से होगा। नाम निर्देशन पत्र 3 जनवरी 2018 को प्रात: 10.30 बजे दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किये जायेंगे और इनकी जांच 4 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से होगी। अभ्यर्थी 6 जनवरी को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम वापिस ले सकेंगे। नाम वापिसी के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जायेगा। आवश्यक होने पर मतदान 17 जनवरी 2018 को प्रात: 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना 20 जनवरी 2018 को सुबह 9 बजे से शुरू होगी और इसी दिन परिणाम की घोषणा कर दी जायेंगी।

निर्वाचन आयोग द्वारा सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। निर्वाचन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होंगे। निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबधित नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचारण संहिता प्रभावशील हो गई है जो निर्वाचन परिणाम की घोषणा होने तक प्रभाशील रहेगी। ऐसे नगरीय निकायों में निर्वाचन की सूचना नहीं प्रकाशित होगी जिनके निर्वाचन की कार्यवाही किसी न्यायालीन आदेश के कारण स्थागित की गई है अथवा आयोग ने निर्वाचन न कराने के लिये अलग से आदेश जारी किये हैं।

रीवा जिले की नगर परिषद सेमरियां के अध्यक्ष पद और सिंगरौली के वार्ड क्रमांक 27, बालाघाट नगर पालिका परिषद मलाज खण्ड के वार्ड क्रमांक 24,25,26, बैतूल नगर पालिका परिषद सारणी के वार्ड क्रमांक 15, मण्डला नगर परिषद निवास वार्ड 14,15, सीधी के चुरहट वार्ड 3, सागर के शाहगढ़ वार्ड 10, सतना के नागोद वार्ड 4, छतरपुर के चदला वार्ड 9, झाबुआ के मेघनगर वार्ड 4 और दमोह के नगर परिषद पथरिया के वार्ड क्रमांक 13 में पार्षद पद का उप निर्वाचन होगा। भिण्ड जिले की नगर परिषद अकोड़ा, देवास जिले की नगर परिषद करनावद और राजगढ़ जिले की नगर परिषद खिलचीपुर में अध्यक्ष को अपने पद से वापस बुलाने के लिये निर्वाचन होगा।

धार जिले में नगर पालिका परिषद धार, मनावर और पीथमपुर नगर परिषद सरदारपुर, राजगढ़, धरमपुरी, धामनोद, कुक्षी, और डही, बड़वानी जिले में नगर पालिका परिषद बड़वानी, सेंधवा नगर परिषद पानसेमल, खेतिया, पलसूद, अंजड़ और राजपुर खण्डवा जिले में ओंकारेश्वर नगर परिषद, गुना जिले में राघौगढ़ विजयपुर और अनूपपुर जिले के जैतहरी नगर परिषद में आम निर्वाचन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *