सर्दी के मौसम इस स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए जाननी होगी ये बातें

Scn news share

सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती हैं. स्किन ड्राई होने की वजह से कोई स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जी हां, स्किन ड्राई होने पर इस मौसम में अक्सर लोगों को सोरायसिस की समस्या होती हैं. जो आपके स्किन को तो ख़राब करते ही साथ ही आपको इस समस्या की वजह से हर जगह शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है.

दरअसल, सोरायसिस की समस्या चमड़ी की बीमारी है, इस समस्या में लोगों की त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है. ऐसे में त्वचा पर लाल रंग की सतह के दिखाई देने लगती है. इतना ही नहीं सोरायसिस की समस्या अटैक करने से पहले त्वचा पर खुजली होने लगती है.

इन बातों का ध्यान-

  • सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है ऐसे में नमी बरकरार रखने के लिए आपको किसी अच्छी मॉइच्राइजर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. मॉइच्राइजर के इस्तेमाल से स्किन में नमी बनी रहेगी और खुजली भी नहीं होगी.
  • सर्दी हो या फिर गर्मी पानी हमेशा भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. पानी पीने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे सोरायसिस की समस्या नहीं होती.
  • सोरायसिस से बचने के लिए सर्दी में अपनी बॉडी को अच्छे से ढककर रखें क्योंकि ज्यादा ठंड से स्किन में खुजली और दर्द होगा.
  • सर्दी के वजह से हम और आप नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल करते है. ऐसे में अगर आप लंबे समय तक हॉट शावर लेते है तो स्किन ड्राई हो जाती है. इसलिए जितना हो सके आप नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल काम करें. अगर आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो बाद में स्किन पर लोशन जरूर लगाएं.
  • शरीर में विटामिन-डी की कमी होने के कारण भी सोरायसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है. एेसे में अपनी डाइट में विटामिन की मात्रा बराबर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *