शारीरिक दण्ड देने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश

Scn news share

भोपाल – प्रदेश में ऐसे स्कूलों के प्रबंधन और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की जायेगी, जो बच्चों को शारीरिक दण्ड देकर प्रताड़ित किये जाने के दोषी पाये जायेंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने कलेक्टरों एवं जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।

निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल में बच्चों की शिकायतों के लिये एक शिकायत-पेटी अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्कूल शिक्षा विभाग के सर्कुलर में कहा गया है कि प्रदेश में लागू शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत बच्चों के अधिकारों से जुड़े प्रावधानों में एक महत्वपूर्ण प्रावधान बच्चों को शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न पर प्रतिबंध से संबंधित है। स्कूल प्रबंधन से इस प्रावधान का कड़ाई से पालन किये जाने के लिये कहा गया है।

स्कूलों में मनेगा मूल कर्त्तव्य दिवस

प्रदेश के सभी स्कूलों में 3 जनवरी को मूल कर्त्तव्य दिवस मनाया जायेगा। इस दिन बच्चों को भारत के संविधान में वर्णित नागरिकों के मूल कर्त्तव्यों की जानकारी दी जायेगी। साथ ही, बच्चों को कर्त्तव्य-पालन का संकल्प भी दिलाया जायेगा।

विद्यालयों में मूल कर्त्तव्यों के प्रति जागरूकता लाने के लिये निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद, क्विज, भाषण, स्लोगन एवं चित्रकला प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *