बिना 10 वीं 12 वीं के ग्रेजुएशन करें

अगर आप का भी सपना है कि आप भी स्नातक हो सकें लेकिन किसी समस्या के चलते आपने हाईस्कूल या इंटर की परीक्षा पास नहीं की है। अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आपका सपना भी सच हो सकता है। आप बिना 10th या 12th परीक्षा पास किए भी ग्रेजुएशन के लिए परीक्षा दे सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने नजदीक के किसी इग्नू स्ट्डी सेंटर से संपर्क करें। अब बिना हाईस्कूल व इंटर के सीधे बैचलर डिग्री आफ प्रीप्रेटरी प्रोग्राम BPP 6 माह का पाठ्यक्रम पूरा कर BA में प्रवेश लेकर स्नातक बनने का सपना पूरा कर सकेगें। यदि कोई शिक्षा 18 वर्ष की आयु तक नहीं भी ली फिर भी वे इस प्रोग्राम में प्रवेश के पात्र होगें।
केंद्रीय इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के कोआर्डीनेटर ने बताया कि किसी कारणवश यदि किसी युवा ने कहीं भी कोई शिक्षा ग्रहण नहीं की है और पढ़ने की लालसा है तो वह अपने स्नातक होने का सपनापूरा कर सकता है। जनवरी 2018 से शुरू हो रहे सत्र की प्रवेश तिथि 31 जनवरी हो गई है। एससी, एसटी को प्रवेश आनलाइन करने पर पहले शुल्क देना होगा लेकिन एससी एसटी सत्यापन के बाद उनकी फीस वापस कर दी जाएगी। सीधे स्नातक में प्रवेश से पहले छात्र को बैचलर प्रिप्रेटरी डिग्री प्रोग्राम में 6 माह का प्रशिक्षण लेना होगा। इसके बाद सीधे वह स्नातक मेें प्रवेश का हकदार होगा।
इग्नू सेंटर से एमएसडब्लू, एमकाम, बीएचडब्ल्र्रू, बैचलर डिग्री आफ लाईब्रेरी इंफोरमेंशन साइंस सहित तमाम पाठ्यक्रम की शिक्षा ली जा सकती है। जिसके प्रवेश की अंतिम तिथि इग्नू ने 31 जनवरी नियत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!