पिन की जगह फिंगर प्रिंट से चलेगा एटीएम

Scn news share

बैंकिंग सेक्टर में अब एक ऐसी तकनीक आ रही है जिससे आपको पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ इस सुविधा के आने के बाद एटीएम में पिन डालने की भी जरूरत नहीं होगी। प्राइवेट सेक्टर में YES BANK ये सुविधा अपने ग्राहकों के लिए ला रही है। यस बैंक बैंकिंग सेक्टर में ये परिवर्तन फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर कर रही है।

यस बैंक और नियरबाय टेक एक करार के आधार पर ग्राहकों को ऐसा एटीएम मुहैया कराएगी जिसमें कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक रिटेलरों के पास पैसा जमा करा सकेंगे और निकाल सकेंगे। बैंक के द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पेनियरबाय स्मार्टफोन एप्लिकेशन का इस्तेमाल मोबाइल में किया जा सकता है।
इसमें कोई रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम और आधार बैंक शाखा के रुप में काम करेगा। वह नकदी जमा करने और उसे निकालने की सुविधा देगा। ग्राहक केवल आधार नंबर या फिंगर प्रिंट से उसमें से पैसा निकाल सकते हैं। पेनियरबाय आधार एटीएम यस बैंक के जरिये उपलब्ध होगा। इसके नेटवर्क में 40,000 टच पॉइंट होंगे। यस बैंक और नियरबाय ने इसके लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *