स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर लगा होना जरूरी प्रशासन ने जारी किए स्कूल बसों की सुरक्षा के मानक

Scn news share

बैतूल, _ कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार ने विगत 5 जनवरी को इंदौर में हुई स्कूल बस दुर्घटना को देखते हुए जिले में समस्त स्कूल बसों को सुरक्षा मानक पालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी स्कूलों के प्रबंधक उनके स्कूलों द्वारा संचालित बसों में निर्धारित सुरक्षा मानकों का आवश्यक रूप से पालन करें।
जारी निर्देशानुसार स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर लगा होना अनिवार्य किया गया है। साथ ही प्रत्येक बस के पीछे एवं अग्रभाग पर ‘‘स्कूल बस’’ लिखा होना चाहिए। यदि अनुबंधित बस हो तो उक्त बस पर ‘‘स्कूल ड्यूटी’’ लिखा होना चाहिए। स्कूल बस पीले रंग की हो। बस में सीसीटीवी कैमरा एवं जीपीआरएस सिस्टम लगा हो। बस की खिड़कियों पर सरियों की जारी/ग्रिल हो। अग्निशमन यंत्र लगा हो। अठ्ठाईस सीटर से अधिक बैठक क्षमता वाली बसों में नियमानुसार प्रवेश एवं निर्गम के दो दरवाजे हों। राइट साइड अथवा पीछे आपातकालीन खिडक़ी हो। दरवाजे पर लगे ताले ठीक स्थिति में हो। बस पर स्कूल का नाम एवं दूरभाष नंबर अंकित हो। बस में प्रशिक्षित व शिक्षित परिचालक हो। जब बस में लड़कियां भी हों तो उस समय बस में महिला अध्यापक/सहायक की व्यवस्था सुनिश्चित हो। किसी भी शिक्षक अथवा पालक को बस में सुरक्षा मुआयना करने की दृष्टि से जाने की सुविधा हो। चालक के पास कम से कम पांच वर्षों का भारी यात्री वाहन चलाने का लाइसेंस हो। सीटों के नीचे बस्तों की सुरक्षा हेतु अलग से स्थान हो। प्रबंधन यह सुनिश्चित करे कि बस चालक का नेत्र परीक्षण नियमानुसार निश्चित अंतराल में किया गया हो। बस पर ऐसा चालक रखा जाए, जिसके विरूद्ध रेड सिग्नल तोडऩे के आरोप में एक से अधिक बार कार्रवाई नहीं की गई हो। आपराधिक व्यक्ति स्कूल वाहन नहीं चलाए। स्कूल बसों में वैध परमिट, वैध फिटनेस, बीमा एवं प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे उनके क्षेत्रांतर्गत समस्त स्कूल बसों एवं विद्यार्थियों को ले जाने वाले अन्य वाहनों का निरीक्षण करें। स्कूल प्रबंधन को स्कूल बसों के समस्त मानक पालन करने के लिए पाबंद करें। यदि कोई स्कूल बस अथवा विद्यार्थियों को ले जाने वाला वाहन निर्धारित मानक पूरे किए हुए नहीं पाया जाता है तो उसे वाहन का विद्यार्थियों को लाने में उपयोग न होने दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *