जिला चिकित्सालय में सीबीनेट मशीन का शुभारंभ

Scn news share

बैतूल, – जिला चिकित्सालय में टी.बी. के मरीजों की त्वरित जांच हेतु प्राप्त सीबीनेट (कार्टिज बेस्ड न्यूक्लिक एसिड एम्प्लीफिकेशन टेस्ट) मशीन का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य द्वारा किया गया।
शुभारंभ अवसर पर विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल ने कहा कि जिला चिकित्सालय को सीबीनेट मशीन मिलने से जिले के टीबी मरीजों को उपचार में सहूलियत मिलेगी।
कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने कहा कि जिला चिकित्सालय में सीबीनेट मशीन की उपलब्धता टी.बी. के मरीजों की गुणवत्तापूर्ण जांच के लिये बहुत उपयोगी है। इस मशीन का अधिक से अधिक मरीजों को लाभ मिलेगा। नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने इसे जिले के लिए एक बड़ी सुविधा बताया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने कहा कि टी.बी. मरीजों की जांच हेतु यह नवीनतम तकनीक है, इसके द्वारा खकार एवं शरीर के अन्य अवयवों से टी.बी. की जांच दो घण्टे में प्राप्त हो जाती है। यह तकनीक लगभग सौ गुना कम बैक्टीरिया होने पर भी सटीक परीक्षण के माध्यम से टी.बी. जांच के सर्वोत्तम परिणाम देती है। यह मशीन पूर्णरूपेण फ्रांस में निर्मित हुई है, एक बार में इस मशीन से चार जांचे लगाई जा सकती हैं। टी.बी. एवं. एम.डी.आर. टी.बी. जांचे एक साथ लगाई जा सकती हैं। शासन द्वारा टी.बी. की समस्त प्रकार की जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।
शुभारंभ के अवसर पर समाजसेवी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *