भगवान जागेश्वर धाम में बसंत पंचमी के मेले का आयोजन

Share Scn News India

Scn news damoh
अभिषेक जैन की रिपोर्ट

दमोह-बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र श्री जागेश्वर धाम में बसंत पंचमी के मेले का आयोजन किया जा रहा है। दमोह से करीब 18 किलो मीटर दूर स्थित प्रसिद्घ तीर्थ सिद्घ क्षेत्र बांदकपुर में बसंत पंचमी पर विशाल मेला लगेगा। इसको लेकर श्रद्घालुओं में उत्साह का वातावरण है। वहीं बांदकपुर में स्वयं प्रगट शिवलिंग भगवान् जागेश्वरनाथ धाम में देश भर से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। इसी तरह दूर-दूर से कांवड़ियों को जत्था बांदकपुर के लिए निकल पड़ा है।
कंधे पर कांवड़ लिए कई किलोमीटर का सफर पैदल ही तय करके धार्मिक मान्यताओं की पूर्ति करने के लिए अनेक भक्त बांदकपुर की और मुख्य सड़कों पर चारो ओर दिख रहे है जिसको लेकर मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक महोदय पं रामकृपाल पाठक जी ने बताया की मंदिर में साज सजावट व यात्रियों की संपूर्ण व्यवस्थाएं की जा रही हैं, साथ मंदिर को सजाया भी गया है। मेले की शुरुवात सोमवार 21से 24 चार दिन तक चलेगा। 14 फरवरी को महाशिवरात्रि रहेगी जिसमे भगवान शिव जी का विवाह सम्पन होगा जिसमे कावड़िया संपूर्ण यात्रा को पूर्ण कर यात्री जागेश्वर धाम पंहुचते हैं, जहां भगवान भोलेनाथ का दर्शन व पूजा पाठ कर अपनी यात्रा को संपूर्ण करते हैं। वर्षों से यहां बंसत पंचमी के मेले का आयोजन होता आ रहा है।
बसंत पंचमी के मेले को लेकर यात्रियों की व्यवस्थाओं को देखते हुये मंदिर ट्रस्ट की ओर से पीने के पानी से लेकर सभी धर्मशालाओं में लाइट व साफ सफाई कराई गई। साथ ही यात्रियों को भगवान के दर्शन सुविधाजनक हों। इसके लिए रेंलिग की व्यवस्था भी की गई। जिससे सभी यात्रियों को लाइन में रेंलिग के माध्यम से जागेश्वरनाथ के दर्शन सभी को बिना किसी अव्यवस्था के साथ हो सकें।
ग्राम पंचायत बांदकपुर की ओर से भी भक्तो के सुबिधा हेतु अनेक कार्य किये जा रहे है जिसमे बांदकपुर सरपंच श्रीमती अभिलाषा राधेश्याम यादव ने बताया है कि हमने मेले को ध्यान में रखते हमने पार्किंग वयवस्था मेला ग्राउंड में साफ सफाई विधुत व्यवस्था सड़क के दोनों और मुरम पुराईं का कार्य किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!