भोपाल के जम्बूरी मैदान में कृषि महोत्सव कार्यक्रम 12 फरवरी को 

Scn news share

भोपाल के जम्बूरी मैदान में 12 फरवरी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में भावांतर भुगतान योजना का प्रमाण-पत्र वितरण और कृषि महोत्सव कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू होगा।

कृषि महोत्सव में भावांतर भुगतान योजना के प्रमाण-पत्र किसानों को वितरित किये जाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन करेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, श्रम राज्य मंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार और सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में सांसद श्री आलोक संजर, विधायक सर्वश्री बाबूलाल गौर, सुरेन्द्रनाथ सिंह, रामेश्वर शर्मा, आरीफ अकील, विष्णु खत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मनमोहन नागर, महापौर भोपाल श्री आलोक शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दोपहर 12 बजे से दूरदर्शन, आकाशवाणी एफ.एम. चैनल्स और सोशल मीडिया पर होगा।

भावांतर भुगतान योजना

राज्य सरकार ने खरीफ-2017 से देश में पहली बार भावांतर भुगतान योजना 8 फसलों सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उड़द और अरहर पर लागू की है। भावांतर भुगतान योजना किसानों को बाजार भाव के उतार-चढ़ाव से सुरक्षा प्रदान करने में सफल हुई है। कार्यक्रम में किसानों को भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से अन्तर की राशि के प्रमाण-पत्र का वितरण भी किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में खरीफ-2017 में भावांतर भुगतान योजना में किसानों को उनकी उपज का मण्डियों में हुए उतार-चढ़ाव के अंतर का भुगतान किया जा रहा है। प्रदेश में भावांतर भुगतान योजना में 10 लाख 58 हजार किसानों को 1542 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है।।

किसानों को जनवरी के मक्का तथा फरवरी, मार्च और अप्रैल के तुअर का भी भावांतर भुगतान योजना में लाभ दिया जायेगा। अक्टूबर-2017 में मण्डियों में फसल बेचने वाले एक लाख 36 हजार किसानों को भावांतर भुगतान योजना में 146 करोड़ 73 लाख रुपये का भुगतान किया गया। नवम्बर माह में 5 लाख 26 हजार किसानों को 773 करोड़ 32 लाख रुपये का भुगतान किया गया था। दिसम्बर माह में तीन लाख 97 हजार किसानों द्वारा बेची गई कृषि उपज का भुगतान 620 करोड़ 75 लाख रुपये किसानों के बैंक खातों में 12 फरवरी, 2018 को किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *