दानपात्र की आड़ में हो रही गौ तस्करी

Share Scn News India

दीपेश दुबे

सारणी।सोमवार शाम 7 बजे बाकुड ग्राम से मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि दानपात्र की आड़ में गौ तस्करी हो रही है गांव के कई लोगों की मिलीभगत से गौ तस्करी की जा रही है ।

सूचना नाम ना बताने की शर्त पर बाकुड ग्राम के एक व्यक्ति ने सारणी के युवक संजय झिंझोरे को बताया कि सफेद कलर की पिकअप जिसमें गौ तस्करी की जा रही है दानपात्र की आड़ लेकर संजय ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जानकारी बाबा मठारदेव मित्र मंडल के शशांक चतुर्वेदी तथा बजरंग दल के प्रखंड संयोजक सुनील भारद्वाज ,राकेश सोनी,विजय पडलक एवं अन्य सदस्यों को दी सूचना के आधार पर गाड़ी को स्टेट बैंक कॉलोनी महाजन पान सेंटर के पास रोका गया किंतु ड्राइवर रोकने का इशारा देख वाहन और तेजी से चलाने लगा युवाओं ने बड़ी मशक्कत से वाहन को मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग के बेरियल के पास रुकवाया गया और देखा कि गाड़ी में दोनों ही तरफ नंबर नहीं लिखे हुए थे एवं गाड़ी में 4 मवेशी रखे थे जो बंधे हुए थे।

सदस्यों ने ड्राइवर से पूछा कहां ले जा रहे हो जिस पर ड्राइवर द्वारा अलग-अलग जवाब दिया जा रहा था ।जिस पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को शक हो गया मुख्य रोड पर पिकअप में गायों को देख आने जाने वाले लोग रुकने लगे रोड पर जाम की स्थिति ना बन जाए यह सोच कार्यकर्ताओं ने पिकअप वाहन को स्टेट बैंक कॉलोनी रोड पर लाया एवं दोबारा ड्राइवर से पूछताछ कि लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने इसकी जानकारी सारणी पुलिस थाने में दी मौके पर तत्काल सारणी थाने से हेडकांस्टेबल दिनेश झरबड़े पहुंचे तथा रमलू,रामलाल ,फागुलाल,अजनु दो व्यक्ति निवासी बाकुड अन्य दो बिछुआ ग्राम के बताए गए चारों को थाने ले जाकर एएसआई फतेह बहादुर सिंह ,दिनेश झरबड़े द्वारा पूछताछ की गई जिसमें भी वह अलग-अलग जवाब देने लगे बाकुड ग्राम से दानपात्र पर गाय लेकर जा रहे हैं और कभी बोलते हैं खरीदी है आरोपियों से गाय परिवहन के कागज पूछे गए जो उनके पास नहीं थे और ना ही सरपंच का लिखा हुआ कोई लेटर था । चारों व्यक्ति अलग-अलग जवाब देने लगे एवं पूछताछ में पाया गया कि चालक के पास पिकअप वाहन के एक भी कागजात नहीं थे और ना ही आगे पीछे नंबर प्लेट थी आरोपी द्वारा वाहन रामपुर का बताया गया । वाहन पकड़े जाने की जानकारी लगते ही बाकुड ग्राम के सरपंच भी थाने आये सरपंच ने बताया कि मुझे कोई जानकारी नहीं है कि यह दानपात्र पर ले जा रहे हैं या खरीद कर । सरपंच के साथ एक व्यक्ति आए थे जो बोल रहे थे मेरी गाय है मैंने दानपात्र पर दी है कुछ समय बाद बोलते हैं कि बेची है । उनके द्वारा भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया । जिस पर सारणी पुलिस ने तत्काल कार्यवाही की एएसआई फतेह बहादुर सिंह, दिनेश झरबड़े ने बताया की रात्रि 12बजे गायों को घोड़ाडोंगरी के गोपाल गौशाला पहुंचाया गया है। गायों की संख्या तीन और एक नंदी है आरोपी रमलू,रामलाल ,फागुलाल,अजनु चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर चारों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही कर मंगलवार न्यायालय भेजा जाएगा।पिकअप वाहन जप्त कर लिया गया है पूर्ण जांच कर वाहन पर राजसात कि कार्यवाही की जावेगी ।

वो बोले
मवेशियों को एक गांव से दूसरे गांव या शहर की ओर दानपात्र या खरीद कर ले जाने के लिए सरपंच का लेटर एवं मुहर लगती है किंतु इनके पास कुछ नहीं था और चारों व्यक्ति जवाब अलग-अलग दे रहे थे जिस पर हम सभी कार्यकर्ताओं को शक हो गया। दानपात्र कि आड़ में गौ तस्करी होने लगी है जिसका बजरंग दल खुलकर विरोध कर ऐसे लोगों पर शिकंजा कसेगा एवं पिकअप वाहन को राजसात करने की मांग की गई है।
सुनील भारद्वाज
प्रखंड संयोजक बजरंग दल सारणी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!