आंगनवाडी और स्कूलों के निरीक्षण में नदारद मिली कार्यकर्तांएं और शिक्षक

Share Scn News India

◆कहीं- कहीं आंगनवाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में लटके मिले ताले
◆5 सहायिकाओं और कार्यकर्ताओं को हटाने आदेश जारी
रिपोर्ट-प्रद्युम्न फौजदार,छतरपुर
बडामलहरा/ जिला कलेक्टर रमेश भंडारी के निर्देश पर राजस्व विभाग की बनाई गई अलग अलग टीमों द्वारा किये गये नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के निरीक्षण में अधिकतर आंगनवाडी़ केन्द्रों में ताले लटकते पाये गये तो कहीं कार्यकर्तांएं नदारद थीं यही हाल सरकारी स्कूलों का रहा जहां स्कूल खुले थे तो शिक्षक नदारद थे तो कई स्कूलों में ताले लटकते पाये गये ।

इसी तारतम्य में एकीकृत बाल विकास परियोजना क्र.2 घुवारा की 5 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को कलेक्टर के निर्देश पर पद से हटाने की कार्यवाही की गई है।

शनिवार को जिला कलेक्टर रमेश भंडारी के निर्देशन में राजस्व विभाग की गठित की गई टीमों में नायब तहसीलदार घुवारा त्रिलोक सिंह पूसाम आरआई सावंत सिंह,आरआई हनुमान सिंह के अलावा स्वयं एसडीएम राजीव समाधिया शामिल रहे जानकारी के अनुसार बडामलहरा अनुविभाग के 30 आंगनवाडी केन्द्रों और 30 सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया गया ।

जिसमें प्रा.शाला मैलवार,प्रा.शाला टपरियन,प्रा.शाला लखनुवां,मा.शाला लखनुवां,प्रा.शाला सड़वा,मा.एवं प्रा.शाला पनया,मा.शाला ढडौरा,मा.शाला स्वारा, प्रा.शाला सेवार,मा.एवं प्रा.शाला बारौ,मारौत खेरा,प्रा.शाला टपरियन खेरा,प्रा.शाला सफनपट्टी,प्रा.एवं मा.शाला पुरापट्टी एवं प्रा.शाला हरीनगर शामिल है इसके अलावा आंगनवाडी केन्द्रों में स्वारा,पनया,ढडौरा,वार्ड क्र. 1-2 घुवारा,हरदौल पट्टी सफन पट्टी,केन्द्र क्र.4 भगवां,2 पटनऊ मुहल्ला भगवां,केन्द्र क्र.2 पुरापट्टी,सेवार,वीरौं के केन्द्र क्र.1-2,घुवारा में 8-9,घिनौची,पिपरा,विक्रमपुरा,छदवां,डिकौली,पगरासपुरा,छाईकुवां,सूरजपुराखुर्द एवं बमनी के केन्द्रों का तथा बडामलहरा मुख्यालय के वार्ड क्र.10,7 एवं 8 निरीक्षण एसडीएम राजीव समाधिया द्वारा किया गया जिनमें मीनू के अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा बल्कि नाश्ता बच्चों को कभी दिया ही नहीं जा रहा है निरीक्षण में कहीं बच्चे अनुपस्थित मिले तो कहीं कार्यकर्तांएं अनुपस्थित पायीं गई।
गौरतलब है कि लम्बे समय से आंगनवाडी केन्द्रों में बेहद पैमाने पर गड़बडियां चल रही है लेकिन इस ओर अभी सम्बंधित विभाग ने ध्यान क्यों नहीं दिया जो यकीनन जांच का विषय है बल्कि विभाग की अनदेखी से लोग खासे अचरज में भी है।

इन्हें हटाने हुये आदेश जारीः
जिला कलेक्टर रमेश भंड़ारी के निर्देश पर लम्बे समय से मुख्यालय पर न रहने वाली तथा अक्सर आंगनवाडी केन्द्रों से नदारद रहने वाली परियोजना क्र.2 घुवारा के आंगनवाडी केन्द्र हीरापुर की कार्यकर्ता श्रीमती राजेश्वरी तिवारी,श्रीमती गनेशी सेन झिंगरी,सहायिका बेटी बाई अहिरवार रामटौरिया,सहायिका क्रांति सेन बूदौर तथा श्रीमती कृष्णा लोधी को जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय जैन ने हटाने आदेश जारी कर दिये है।
इनका कहना हैः
“जिला कलेक्टर के आदेश पर बडामलहरा राजस्व अनुविभाग के सरकारी स्कूलों और आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण गठित टीम द्वारा किया गया जिन केन्द्रों और स्कूलों मे गड़बडियां पायीं गई है उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा यहां तक कि सेवा समाप्ति की कार्यवाही भी की जायेगी”
राजीव समाधिया
एसडीएम,बडामलहरा
” लम्बे समय से आंगनवाडी केन्द्रों से नदारत रहने वाली कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को जिला कलेक्टर के निर्देश पर उन्हें पद से हटाने की कार्यवाही मेरे द्वारा की गई है”
संजय जैन
जिला कार्यक्रम अधिकारी, छतरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!