प्रदेश के 4 मेडीकल कॉलेज जबलपुर, भोपाल, इंदौर, और ग्वालियर में भी लेवल-1 ट्रामा यूनिट की स्थापना

Scn news india share


जबलपुर – प्रदेश के 4 मेडीकल कॉलेज जबलपुर, भोपाल, इंदौर, और ग्वालियर में भी लेवल-1 ट्रामा यूनिट की स्थापना की जा रही है। मेडीकल कॉलेज रीवा एवं सागर का लेवल-2 केयर फेसिलिटी में उन्नयन करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। इन सभी फेसिलिटी का लेवल-1 में उन्नयन किया जा रहा है।
प्रदेश में दुर्घटनाओं में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुये भारत सरकार की सहायता से सभी ट्रामा यूनिट को लेवल-1 एवं लेवल-2 में विकसित किया जा रहा है। ट्रामा यूनिट के पांच स्तर हैं जिसमें पहला स्तर लेवल-1 सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। प्रदेश में लेवल-1 ट्रामा यूनिट की स्थापना गजरा राजा मेडीकल कॉलेज ग्वालियर में 6.6 करोड़ रूपये की लागत से की जा रही है। इस यूनिट में न्यूरो, ओरल एनेस्थेटिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट 24 घटें उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही इस फेसिलिटी में एक्स-रे, अल्ट्रासोनोग्रॉफी, सी.टी. स्केन, ब्लड गैस एनालाईजर वेंटिलेटर, जनरल सर्जरी ऑपरेशन के उपकरण, न्यूरोसर्जरी के ऑपरेशन के उपकरण, 24 घंटे ब्लड बैंक एवं एम्बूलेंस की सेवायें उपलब्ध रहेंगी।
प्रदेश में सड़क यातायात दुर्घटनाओं के कारण विगत वर्ष लगभग 9, 314 मृत्यु हुईं। यह क्षति कम की जा सकती थी, यदि मरीजों को “स्वर्णिम घंटे” (छ: घंटे) के अंदर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो पाती। “स्वर्णिम घंटे” पीड़ित व्यक्ति के लिये जीवनदायक साबित होती है। दुर्घटना ग्रसित मरीज को शीघ्र उपचार उपलब्ध कराने हेतु ट्रामा यूनिट की स्थापना की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!