स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तहत थीमेटिक ड्राइव का किया आयोजन

Share Scn News India

कैलाश पाटिल
बैतूल/सारनी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत थीमेटिक ड्राइव के अंतर्गत 1 मार्च 31 मार्च के बीच विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा ग्राम भारती महिला मंडल के माध्यम से विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष आशा महेंद्र भारती, मुख्य नगरपालिका अधिकारी पवन कुमार राय, स्वच्छता निरीक्षक केके भावसार, विधायक प्रतिनिधि रंजीत सिंह, स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2018 के ब्रांड एंबेसडर सुधा चंद्रा की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया। सारनी क्षेत्र की समस्त आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2018 की शपथ दिलाई।
नगर पालिका अध्यक्ष आशा भारती ने कहा की स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका विशेष रूप से होती है स्वच्छता रखने में देश की आधी आबादी का योगदान है, अतः थीमेटिक ड्राइव कार्यक्रम के अंतर्गत शासन द्वारा विशेष कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। वही पवन कुमार राय ने कहा की विभिन्न गतिविधिया जिनके अंतर्गत घरेलू स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, शालेय स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, मानव मल का सुरक्षित निपटान एवं शहर के सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने के उद्देश्य को पूरा करने हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया गया है। महिलाओं को सेनेटरी पैड के उपयोग हेतु प्रेरित कर भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर शहर की जागरूक महिलाओं को आस – पास की महिलाओं को जानकारी प्रदान करने हेतु संस्था के सदस्य नंदा सोनी द्वारा महिलाओं को जागरुक कर बताया गया कि महावारी एक ऐसा विषय है कि हमारे समाज में इस विषय पर बात करने में महिलाओं को भी संकोच होता है, किंतु संकुचित अवधारणा को छोड़कर इस विषय के संदर्भ में विशेष जागरूकता की आवश्यकता है।

अतः मध्यप्रदेश शासन द्वारा इस विषय को प्रमुखता से उठाकर थीमेटिक ड्राइव कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका पर योग माया शर्मा ने महिलाओ की स्वच्छता संदर्भ में भूमिका पर विशेष जानकारी देते हुए कहा की घरेलू स्तर पर खान पान के दौरान स्वच्छता तथा हाथ धोने की प्रक्रिया से जागरुक कर सही तरीके से हाथ धोना WHO द्वारा बताई गई तकनीक से हाथ धुलवाकर सभी के समक्ष प्रेक्टिकल कर जागरूक किया गया।

महावारी बीमारी नहीं है स्वच्छता की अनिवार्यता है मासिक माहवारी के संदर्भ में रूढ़िवादी मान्यता है। अतः सेनेटरी पैड उपयोग कर स्वयं बालिकाओं को भविष्य में होने वाली समस्या एवं संक्रमण से बचाएं। सेनेटरी पैड का उपयोग के पश्चात फेंके नहीं अपितु गड्ढे में दबा दें या सेनेटरी पैड और डायपर को कचरा गाड़ी के अलग बॉक्स में डालें। इधर – उधर करने से बीमारियां एवं संक्रमण फैलता है।

अतः सैनेटरी पैड का उपयोग एवं निष्पादन ही प्राथमिकता है। कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद सारनी से दिलीप भालेराव राजेश, का विशेष योगदान रहा तथा ग्राम भारती महिला मंडल से योगमाया शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन एवं भारतीय अग्रवाल तथा समस्त आमंत्रित अतिथियों एवं समस्त महिलाओं का आभार माना। कार्यक्रम में हीरा पवार, हितकला, आरती, अर्चना मोहंती, रंजीत, अशोक, सूरज, प्रह्लाद, धनराज, मनोज का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!