किसानों का आरोप- अधिग्रहण तो किया मुआवजा नहीं दिया

Share Scn News India

सौरभ शुक्ला

◆जिले के मंगोला गांव का मामला- किसानों के खेतों से निकल रही सड़क 2 लाइन 14 करोड़ की लागत से बनाई जा रही सड़क नहीं मिला मुआवजा 150 किसानों की मांग!
फुटेरा कला- जिले के बकायन गांव से मंगरोन गांव तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 14 करोड़ की लागत से 2 लाइन सड़क बनाई जा रही है जिसमें कई किसानों की लगानी भूमि अधिग्रहित की गई लेकिन अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया किसान परसराम पाठक, मनोज जैन ने बताया कि पटवारी हल्का नंबर 28 के गांव इटवा, मंगोला ,गंज बरखेड़ा का मौका भू अर्जन किया जा चुका है लेकिन मुआवजा ना मिलने से सैकड़ों किसान मानसिक रूप से प्रताड़ित है जिस के संबंध में पूर्व से लेकर आज तक मुआवजे की मांग कर रहे हैं लेकिन वंचित हैं उच्च न्यायालय निर्देश में पहले मुआवजा बाद में काम होता है किसान नरेश गुप्ता, लखन सिंह ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण से तार फेसिंग, खम्मा एवं पत्थर की बाउंड्री उखाड़ने में अतिरिक्त वियय करना पड़ा फलदार एवं इमारती पौधे कटवाए जा चुके हैं किसानों के हितों की अनदेखी एवं न्यायालय के निर्देशों की अवहेलना कर सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है 18.2 किलोमीटर निर्माण कार्य जारी है!
आंदोलन की दे रहे चेतावनी- किसान प्रकाश सिह ,केरन सिंह, रामकृपाल ,ओंकार सेन, लाल सिंह, किशोरी सिंह, खिलान सिंह ने कहा कि शीघ्र मुआवजा नहीं दिया गया तो आंदोलन करने के लिए सैकड़ों किसान बाध्य है बरखेरा से ऊजरा नाले तक 150 किसानों को मुआवजा नहीं मिला है पटवारी को मोटी रकम नहीं देने से समस्या बनी हुई है!
पूर्व में दिया गया मुआवजा- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के मैनेजर भी पी पटेल ने बताया कि पहले यह सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग में थी जिन्होंने शासन से किसानों को मुआवजा दिलाया गया है कुछ किसान ही मुआवजे से वंचित रह गए जिन्हें शीघ्र मुआवजा दिलाया जाएगा!
दिया गया -हारट से मंगोला गांव के मंदिर तक मगरोन से ऊजरा नाले तक करीब 700 किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है ! 150 किसानों का आरोप है कि पटवारी ने किसानों के दस्तावेज वेरिफाइड कर जमा नहीं किए जिससे किसान मुआवजे से वंचित है!
(1) भू अर्जन के समय नहीं था मैं- जिस समय भू-अर्जन हुआ उस समय मैं नहीं था इसलिए मेरी जानकारी में नहीं है कल ही मैं दिखवा लेता हूं संजीव साहू SDM पथरिया!
(2) जिन किसानों को मुआवजा नहीं मिला उनसे आवेदन करवा के शीघ्र मुआवजा दिया जाएगा! डॉक्टर भी.के .जे (कलेक्टर) दमोह
फुटेरा कला से सौरभ शुक्ला की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!