राज्य सभा के उपसभापति का चुनाव बनेगा अब नया सियासी दंगल, विपक्ष एकजुट

Share Scn News India

कर्नाटक के बाद अब राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव बीजेपी और विपक्ष के लिए अगला युद्ध का मैदान बनने जा रहा है। कांग्रेस ने बीजेपी को उसके ही हथकंडो से उसे परास्त करने की पूरी तैयारी कर्ली है , सूत्रों की अगर मानें तो कांग्रेस एकबार फिर से राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए दावेदारी पेश करेगी। इसके लिए कांग्रेस बीजू जनता दल से भी हाथ मिलाने को तैयार हो गई है ,जबकि दोनों ही पार्टियां ओडिशा में कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। कांग्रेस राज्यसभा उपासभापति के चुनाव में किसी भी हाल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को हराने के लिए कमर कस चुकी है। और इसके लिए वह अपने प्रतिद्वंद्वियों को भी गले लगाने को भी तैयार है।
इस पूरे मामले पर नजदीकी से नजर रख रहे दो लोगों ने बताया कि कांग्रेस सीट के लिए अपना दावा छोड़ने और चुनाव में दावा पेश करने के लिए विपक्षी एकता को और मजबूत करने के लिए बीजेडी, तृणमूल कांग्रेस और दूसरी पार्टियों से भी हाथ मिलाने और अपने उम्मीदवार को वापस लेने पर भी विचार कर सकती है। कांग्रेस ने कुछ ऐसा ही कर्नाटक में कर के दिखाया है जहां उसने अपने मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी को तो खत्म किया ही साथ ही बीजेपी के ऑप्शन को भी खत्म कर दिया।

गौरतलब है की कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इसी महीने के अंत तक खत्म होने जा रहा है और उस पद पर चुनाव मॉनसून सत्र में कराए जाने की उम्मीद है। बीजेडी इस लिए अभी मजबूत है क्योंकि राज्यसभा में उसके 9 सांसद है। अपनी पहचान न जाहिर करने पर एक नेता ने बताया कि इस पूरे मामले में तीन बड़े बांध है बीजेडी, तेलंगाना राष्ट्र समिति और वाईएसआर कांग्रेस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!