स्कूल चले अभियान को लेकर कार्यशाला सम्पन्न शिक्षक खुद को खुद के प्रति इज्जतदार बनाएं-एसडीएम

Share Scn News India

रिपोर्ट- प्रद्युम्न फौजदार,छतरपुर
बड़ामलहरा ।कल शुकवार से प्रारंभ हो रहे नवीन शिक्षा सत्र को लेकर स्कूल चले अभियान के द्वितीय चरण के तहत आज गुरूवार को जनपद शिक्षा केन्द प्रांगण में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि एसडीएम श्री राजीव समाधिया रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद प्रतिनिधि सुनील मिश्रा ने की विशिष्ट अतिथि के रूप में डीपीसी एचएसत्रिपाठी,प्राचार्य जेपी सोनकिया, श्री प्रजापति,के.पी. सिंह राजेन्द बाबू बीके उपाध्याय एई मौजूद रहे है ।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सारस्वती के चित्र पर मल्यार्पण से हुआ।इस अबसर पर बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम राजीव समाधिया ने कहा कि प्रदेश के आठ पिछड़े जिलों में छतरपुर शुमार है जिसमें बड़ामलहरा अति पिछड़ा हुआ विकासखण्ड है जिसकी प्रमुख वजह छात्रों की कमी के चलते स्कूल बंद हो रहे है जब स्कूल नही रहेगे तब शिक्षको का आस्तित्व नही बचेगा आखिर स्कूल क्यो बंद हो रहे है क्योकि आप अपने काम के प्रति स्वंय जिम्मेदार नहीं है ।अपने काम के प्रति जिम्मेदारी का निर्बाह कर खुद को खुद के प्रति इज्जतदार बनाएं एवं स्कूल में अप

नी उपस्थिति सुनिश्चित करें ।
अध्यक्षीय उदबोधन में सुनील मिश्रा ने कहा कि शासन की तमाम योजनाओं के क्रियान्बयन की जिम्मेदारी शिक्षकों पर है बच्चों को स्कूल ले जाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की है हमारा भी दायित्व बनता है कि हम अपने बच्चों को स्कूल भेेजें।
डीपीसी एच.एस.त्रिपाठी ने कहा कि स्कूल चलें अभियान का प्रथम चरण पूर्ण हो चुका है द्वितीय चरण मे प्रवेश से वंचित रह गए छात्रों के प्रवेश के साथ ही स्कूलों में बालिका शौचालय पृथक से होना जरूरी है साथ ही पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी चाहिए जहां शौचालय नहीं है वहां शौचालयों का निर्माण कराया जाए। जे.पी सौनकिया ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक का दायित्व है कि ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को शिक्षा हेतु प्रेरित करें ताकि वे पलायन ना कर सकें।

तो प्राचार्य प्रजापति ने कहा कि जरूरत स्कूलों में छात्रों के ठहराव की है शासन द्वारा तमाम योजनाएं संचालित किये जाने के वावजूद शासकीय स्कूलों में छात्रों की संख्या कम हो रही है जो कि चिन्ता का बिषय है स्कूलों में ऐसा बताबरण निर्मित किया जाना चाहिए कि छात्र पलायन ना करे । बीआरसीसी हरिप्रसाद ने स्कूल चले अभियान का प्रथम चरण 2 अप्रैल से प्रारंभ किया गया था जो कि पूर्ण हो चुका है जिसमें छात्रोंका प्रवेश पात्रता निर्धारण का कार्य पूर्ण हो चुका द्वितीय सत्र 15 जून से प्रारंभ हो रहा है जिसमें शत प्रतिशत नामांकन बच्चों का प्रवेश आदि के संबध में बिस्तृत जानकारी दी । कार्यक्रम का सफल संचालन बीएसी महेश बिश्वकर्मा ने किया इस मौके पर सीएसी ओम प्रकाश अबस्थी भगीरथ राजपूत चुन्नी लाल आदि के अलाबा भारी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!