चान्दु में भीषण पेयजल संकट

Share Scn News India

विक्रम राठौर पत्रकार चान्दु की रिपोर्ट

हैण्ड पम्प ट्यूबवेल पर लग रही
बेलगाडी की लंबी कतार

महिलाओं बच्चों के साथ पानी लाने जाते पर
हैण्ड पम्प
भीमपुर विकासखंड मुख्यालय – ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत रंम्भ चान्दु में भीषण पेयजल संकट होने से गांव की महिलाओं बच्चों को सुबह से हैण्ड पम्प पर पहुंचकर नंबर लगना पड रहा है । गांव के किसान भी बेलगाडी लेकर पानी भरकर ले जा रहे हैं । ग्राम पंचायत चान्दु रंम्भ के अंतर्गत आने वाले ग्राम रंम्भ में कुछ वर्ष पूर्व नल जल योजना शुरू की थी पर पंचायत की लापरवाही के कारण गांव में भीषण पेयजल संकट।

पेयजल के नाम पर लाखों खर्च फिर भी जलसंकट

ग्राम पंचायत रंम्भ में पेयजल के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं फिर भी गांवों में चान्दू रंम्भ में भीषण जलसंकट है ग्राम पंचायत का जलप्रदाय सिस्टम पूरी तरह ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है पानी के नाम पर योजना बन रही है लेकिन जमीनी हकीकत तस्वीरों के माध्यम से अलग दिख रही है । गांव के लोग एक किलोमीटर दूर से पानी लाने के लिए मजबूर हैं । गांव के गामीणो ने बताया कि ग्राम पंचायत की में पेयजल आपूर्ति बंद पड़ी है यहां पर 40 लाख रुपए खर्च भी किये पर समस्या जैसी की वैसी ही है । ग्रामीणों को वर्तमान में भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है ।

भीड इतनी की नंबर लगाकर भरना पड़ता है पानी

गांव में वर्तमान समय में ट्यूबवेल है जहा पर पर्याप्त मात्रा में पानी है गांव वालों के लिए इसी को यह पर निर्भर रहना पड़ता है । कुएं पर भीड़ इतनी बड़ जाती है की बैलगाड़ी की लंबी कतारें लगी रहती है । पुरुष महिला बच्चे भी पानी के बर्तन लेकर लाइन लगानी पड़ती है ‌ । गांव के अधिकांश नलकूप
का जल स्रोतों नीचे चला गया है ।

पंचायत ने नल-जल योजना अभी तक शुरू नहीं की है । गांव में पानी की मांग दिनों दिन बढ़ रही है पंचायत का जलप्रदाय सिस्टम फेल होते दिख रहा है ।
ग्रामीणों
ने की पानी की व्यवस्था सुधार की मांग

गांव में भीषण पेयजल संकट को देखते हुए बताया बन्टी राठौर ने गांव में जल प्रदाय व्यवस्था सुधार की मांग की है साथ ही गांव में नल जल योजना संचालित करने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!