मंदसौर गोलीकांड पर जैन आयोग की रिपोर्ट तुरंत सार्वजनिक करे प्रदेश सरकार: आम आदमी पार्टी

Share Scn News India

अनिल जाट

*आप ने बोर्ड ऑफिस चौराहे पर किया प्रदर्शन, कहा- भाजपा-कांग्रेस दोनों किसान विरोधी पार्टियां*
*कांग्रेस ने मुलताई में, तो भाजपा ने मंदसौर में किसानों पर चलाईं गोलियां और अफसरों को दी क्लीन चिट*

*भोपाल, 20 जून।* आम आदमी पार्टी ने बुधवार को बोर्ड ऑफिस चौराहे पर प्रदर्शन कर भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोला। मंदसौर हिंसा पर जैन आयोग की रिपोर्ट को तुरंत सार्वजनिक करने की मांग करते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा कि शिवराज सरकार अपने अधिकारियों को बचाने का काम कर रही है और किसानों के साथ धोखा कर रही है। इससे पहले 1998 में मुलताई गोलीकांड की रिपोर्ट में भी अफसरों को क्लीन चिट दे दी गई थी। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही किसानों के साथ धोखा करती आई हैं। प्रदर्शन के दौरान आप कार्यकर्ताओं ने मुलताई और मंदसौर के किसानों पर बंदूक से गोली चलाते हुए दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह के मुखौटे लगाते हुए प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए के भोपाल लोकसभा प्रभारी नरेश ठाकुर ने कहा कि आयोग की रिपोर्ट कहती है कि गोली चलाने में नियमों का पालन नहीं हुआ, पहले पांव में गोली चलानी थी, लेकिन सीधी दागी गई। इस दौरान पुलिस-प्रशासन में सामंजस्य नहीं था। सीएसपी को गोली चलाने की सूचना नहीं दी गई। जिला प्रशासन ने किसानों की मांगें जानने की कोशिश ही नहीं की। इतना ही नहीं अप्रशिक्षित बल ने आंसू गैस के गोले चलाए, जो असफल रहे। सूचना सीएसपी को दी होती तो दोबारा गोली चलाने की नौबत ही न आती। इस गोलीकांड के दौरान सूचना तंत्र फेल हुआ। उन्होंने कहा कि इन बिंदुओं के आधार पर सीधे-सीधे इसके लिए प्रशासन की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए थी, लेकिन आयोग ने प्रशासन और पुलिस को क्लीन चिट दी है तो यह बेहद चौंकाने वाला है।

उन्होंने कहा कि इसी तरह 1998 में मुलताई में कांग्रेस सरकार ने किसानों पर गोली चलाई थी और इसमें 24 किसानों की मौत हुई थी। तब भी कोई अधिकारी दोषी नहीं पाया गया और किसान व किसान नेताओं को आजीवन कारावास मिला। ये दोनों मामले साफ बताते हैं कि कांग्रेस और भाजपा किसानों के प्रति कैसा रवैया रखती हैं। दोनों पार्टियों के लिए किसानों की समस्याओं से कोई मतलब नहीं है और वे महज अपने चुनावी फायदे के लिए किसानों से हमदर्दी का ढोंग करती हैं।

*आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि-*
*1-* जैन आयोग की रिपोर्ट तुरंत सार्वजनिक की जाए
*2-* वर्तमान भाजपा सरकार यह बताए कि मुलताई के दोषियों पर उसने क्या कार्रवाई की
*3-* दोनों ही गोलीकांडों में प्रशासन और पुलिस की जिम्मेदारी तय की जाए।
*4-* दोषी अधिकारियों के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

प्रदर्शन के दौरान इस मौके पर आप के भोपाल लोकसभा प्रभारी नरेश ठाकुर के अलावा युवा शक्ति के प्रदेश अध्यक्ष निशांत गंगवानी, भोपाल जोन के सह सचिव अरविंद शर्मा, लोकसभा सह प्रभारी इमरान खान, लोकसभा सह प्रभारी रीना सक्सैना, महिला शक्ति की मंजू जैन, लोकसभा सचिव हाशिम अली, लोकसभा सह सचिव तरण भदौरिया, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक तालिब अली, उत्तर विधानसभा प्रभारी जुबैर खान, हुजूर विधानसभा प्रभारी धीरज गोस्वामी, शमा बाजी, फराह बाजी, लोकसभा कार्यकारिणी सदस्य एम. एस. खान, रघुराज सिंह, मुन्ना सिंह, अवधेश पुरोहित, अमीन रजा, रामकिशन चौरसिया, रामगोपाल जाटव, अनीता विश्वकर्मा, ओम प्रकाश, रवि कृष्ण पाटिल, रुकमणी नाथ, मुरारीलाल, भवानी प्रजापति, राजकुमार अहिरवार, धर्नेंद्र धुवारे, नरसिम्हा राव, सुरेश साधवानी, कमर खान, शिव कुमार मोर्या, धनीराम जरले, ओसामा इकबाल, अतीक खान आदि अन्य पदाधिकारी एवं मंडल अध्यक्ष समेत अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!