बैंक में कैश काउंटर बढ़ाने हेतु अ. भा.ग्राहक पंचायत ने सौंपा ज्ञापन

Share Scn News India

*कालापीपल, अनिल शर्मा।*

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत कालापीपल इकाई द्वारा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित कालापीपल में किसानों एवं खाता धारकों की परेशानी को देखते हुए केश काउंटर बढ़ाने हेतु मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार प्रकाश कस्बे को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि उक्त बैंक में लसूड्ल्या मलिक, बेहाल, पीपलिया नगर, नांदनी, ढाबला धीर, खजूरी अलहादाद, बमुलिया मुच्छाली, कालापीपल एवं मनसाया की 9 सोसाइटियों के 54 ग्रामों के खातेदारों के अलावा अन्य ग्रामों के ग्राहकों के भी हजारों खाते हैं। मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही किसान हितेषी योजनाओं की राशि भी इसी बैंक में आती है जल्दी भुगतान हो इस बात को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी किसानों ने इसी बैंक के खाता नंबर भावांतर योजना एवं कृषि उपज मंडी में भी लगा रखे हैं।

जून माह में कृषि ऋण जबकि सोसायटियों में जमा होकर जिला सहकारी बैंक द्वारा वापस किया जाता है ऐसे में देखने में आ रहा है कि जिला सहकारी शाखा में प्रातः 9:00 बजे से ही किसानों को भुगतान हेतु लंबी कतारों में खड़े रहना पड़ता है पूछताछ करने पर पता चला है कि सामान्यतः किसान चार-पांच घंटे में कैश काउंटर तक पहुंचता है कई बार तो किसानों को केश काउंटर तक पहुंचने पर केस समाप्त होने पर घर बैरंग लौटना पड़ता है या फिर ₹10 हजार प्रतिदिन के मान से किसानों को 50 हजार को लेने के लिए 5 दिनों तक बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं। जून माह में मानसून सिर पर है किसान को खाद और बीज की सख्त आवश्यकता होती है ऐसे में किसान लगातार परेशान हो रहा है जिसके कारण उसका कार्य बाधित हो रहा है। ज्ञापन देने वालों में ग्राहक पंचायत के प्रांतीय सदस्य केशव आचार्य, तहसील अध्यक्ष अनिल शर्मा, सचिव जितेंद्र मेवाड़ा, सहसचिव लखन सिंह चंदेल, अधिवक्ता राकेश अग्रवाल, अधिवक्ता जसपाल सिंह गुरुदत्ता, विक्रम मेवाड़, रामेश्वर मीणा सहित ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!