खबर का असर अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए शासन ने जारी किए आदेश

Share Scn News India

मोहम्मद आज़ाद अजयगढ़ की रिपोर्ट

रेत के अवैध परिवहन की लगातार बढ़ती घटनाओं को देखते हुए देर आये दुरुस्त आये की तर्ज़ पर मध्य प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी करते हुए प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया है की प्रदेश में अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए टास्क फ़ोर्स का गठन किया जाये जिसमे पुलिस अधीक्षक, जिला वन अधिकारी तथा जिला प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि सहित जिला परिवहन अधिकारी एवं जिला खनिज अधिकारी को सदस्य और सचिव के रूप में शामिल किया जाये। प्रदेश में गौण खनिजों के अवैध उत्खनन तथा परिवहन के प्रकरण पाए जाने पर सख्ती से कार्यवाई कर सम्बन्धियों पर मध्य प्रदेश गौण खनिज नियम 1996 के नियम 53 के प्रावधान के तहत वाहनों को राजसात करने का प्रभावी उपयोग किया जाये इसके अलावा प्रतिदिन की गई कार्यवाई का पूरा ब्यौरा अगले दिन ईमेल के माध्यम से संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म मध्य प्रदेश को प्रेषित किया जाना सुनिश्चित किया जाये।

सरकार के इस कदम को लेकर कहा जा रहा है की सरकार ने यह आदेश देने में बहुत देर कर दी है बारिश का मौसम आ चुका है और महज कुछ दिनों में अवैध उत्खनन बंद होने वाला है खैर देर आये दुरुस्त आये। इस आदेश के प्रभावी होने पर सकारात्मक परिणाम आने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय योग कार्यक्रम के दौरान भी अवैध रेत के डम्परों के आने जाने के मामले को एससीएन न्यूज ने प्रमुखता से उठाया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!