scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

अतिवृष्टि एवं बाढ़ के दृष्टिगत प्राकृतिक आपदा की स्थिति में सुरक्षा दल रहे सतर्क : कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

Scn News India

sury 7

ब्यूरो रिपोर्ट 

बैतूल-कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने होमगार्ड, राजस्व तथा पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अति वर्षा एवं बाढ़ के चलते सभी एसडीआरएफ, नगर पालिका एवं होमगार्ड के सुरक्षा दस्ते पूरी तरह सतर्क रहें। उन्होंने पुलिस एवं पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को कहा कि पुल-पुलियाओं के दोनों ओर बेरिकेडिंग करवाई जाए और वहां पर चौकीदार तैनात किए जाएं, जो पुल के ऊपर पानी बहने की स्थिति में लोगों को अवगत कराकर आवागमन रोकेगा ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना की आशंका न रहे। इस संबंध में सभी अधिकारी, कर्मचारी सजग रहे। इसके अलावा जिले में कहीं भी यदि बाढ़ या आपदा की स्थिति बनती है, तो तत्काल बचाव कार्य में जुट जाए। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी सोमवार को टीएल बैठक में सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षत जैन, एडीएम श्री राजीव नंदन श्रीवास्तव, एसडीएम श्री राजीव कहार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री ओमपाल भदौरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
राजस्व महाअभियान 2.0
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिले में 31 अगस्त 2024 तक चल रहे राजस्व महाअभियान 2.0 के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व अमला नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा दुरुस्तीकरण प्रकरणों के प्राथमिकता से निराकरण करें। साथ ही किसानों के खसरे को समग्र एवं आधार से लिंक कराना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं में सर्वाइकल की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण की जानकारी ली।
1079 पर दे आपदा की सूचना
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि मानसून में आपदा के दौरान आमजन को तत्काल राहत पहुंचाने के उद्देश्य से स्टेट कमांड सेंटर की स्थापना की गई है.  24&7 चलने वाले इस केंद्र पर  बाढ़ एवं अतिवृष्टि की स्थिति में जिला प्रशासन द्वारा टोल फ्री नंबर 1079 एवं 1070 पर आपदा से जुड़ी घटनाओं की जानकारी दी जा सकेगी। टोल फ्री नंबर पर सूचना में स्थान का नाम, आपदा का प्रकार, ग्राम, ब्लॉक अथवा तहसील से दूरी व मार्ग, सूचना देने वाले का नाम और मोबाईल नंबर एवं निवास स्थान का उल्लेख करना आवश्यक होगा।
एक पेड़ मां के नाम अभियान
 कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ महा अभियान में जिले के सभी नागरिकों से बढ़-चढक़र सहभागिता करते हुए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि प्रकृति के संरक्षण एवं धरती को हरा भरा बनाने के लिए यह पौधारोपण अभियान आयोजित किया जा रहा है। नागरिकों को वायुदूत अर्थात अंकुर एप के माध्यम से ही पौध रोपण के फोटोग्राफ खींचकर अपलोड करना होगें। वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर अथवा एपल स्टोर से वायुदूत/अंकुर एप को डाउनलोड करें। एप डाउनलोड करने के पश्चात् इच्छित भाषा हिंदी अथवा अंग्रेजी का चयन करें। नागरिक लॉगिन पर क्लिक कर मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करें। इसके पश्चात पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर वेरीफाई करे तथा पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करें।
मोबाइल नेटवर्क न होने की स्थिति में भी ऑफलाईन मोड में एप के माध्यम से फोटोग्राफ अपलोड किया जा सकेगें। मोबाइल में नेटवर्क आने पर फोटोग्राफ स्वत: एप पर अपलोड हो जावेगें। ऑफलाईन अवस्था में एप पर फोटो अपलोड करने के लिये पूर्व से एप पर लॉगिन रहना आवश्यक होगा।