scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

भारी भरकम पेड़ में आई दरारें गिरने से हो सकता बड़ा हादसा ,पालिका और डिस्ट्रीब्यूशन में उलझा मामला

Scn News India

ped

भारती भूमरकर की रिपोर्ट 

सारणी -नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नम्बर 3 में मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के रिहाइशी कालोनी  के कर्मचारी इन दिनों दहशत है। कारण क्वाटर के सामने वर्षो पुराना सूखा भारी भरकम पेड़ कभी भी धराशाही हो सकता है। जिसमे कई दरारें आ गई है। जरा भी आंधी तूफ़ान से ये पेड़ क्वाटर पर गिर सकता है। इससे पहले भी इसकी भारी भरकम टहनिया गिरने से नीचे खड़ी गाड़ियां इसकी चपेट में आ गई थी। जिससे काफी नुकसान हुआ था। गनीमत  की किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन अब ये पूरा का पूरा पेड़ ही गिरने की कगार पर है। जिससे यहाँ निवास रत कर्मचारी दहशत में है। 

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी में कार्यरत क्वाटर नम्बर -सुपर ई 354 में निवासरत श्रीमती प्रेमलता पॉलराज ने बताया की  पेड़ दयनीय स्तिथि में है बीच में से दो भागो में बड़ी दरार आ गई है। जो हवा चलने पर गिरने का ख़तरा बना हुआ है।  इससे पहले भी इस पेड़ की बड़ी बड़ी शाखाएं टूट टूट कर बाउंड्री में गिरी जिससे काफी नुक्सान हुआ है।

WhatsApp Image 2024 05 03 at 07.18.27 c804a826

 ऐसा नहीं की हमारे द्वारा शिकायत नहीं की माह जनवरी में नगर पालिका परिषद् सारणी में लिखित आवेदन दिया था। पर कोई कारवाही नहीं हुई। पेड़ काटने के लिए ठेकेदार को लोग आये छोटी छोटी टहनियों को काट चले गए। लेकिन बड़ा पेड़ अब भी वैसे ही खड़ा है। कारण पेड़ के पास से क्वाटरों में आने वाली सर्विस लाइन के तार आ रहे है। 

WhatsApp Image 2024 05 03 at 07.18.28 ec0f26d0

जिसके लिए बिजली विभाग में भी सुचना दी। लेकिन कोई बिजली के तार हटाने नहीं आया। विद्युत वितरण केंद्र के सहायक इंजीनियर का कहना है की नगर पालिका लेटर जारी करे। तब ही घरेलु सर्विस लाइन हटाई जायेगी। जिसके लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। लेकिन उन्होंने शुल्क की राशि नहीं बताई। सूत्रों ने बताया की एक सर्विस लाइन हटाने के 1000 से 1500 रूपये लगेंगे। और यहाँ 4 सर्विस लाइन है यानी सीधे 4000 से 6000 रूपये देने होंगे। अब सवाल उठता है की ये राशि कौन देगा ? और क्यों देगा ? मामला जनहित का है। 

कही इस राशि फेर में बड़ी दुर्घटना हो गई तो जिम्मेदार कौन होगा।

ऐसे में जिला प्रशासन इस मामले को संज्ञान में लेना होगा  ताकि  समस्या का निराकरण हो सके अन्यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती है।