scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

ताज़ा मौसम अपडेट और मौसम पूर्वानुमान अक्टूबर महिना विशेष

Scn News India

ousam

 बुधवार को आखिरकार उत्तर भारत के बड़े इलाके से विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली से मानसून की मौसम विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर विदाई हों गई है। मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में मानसून की बापिसी की कंडिशन पिछले एक सप्ताह से बनीं हुईं थीं केवल राजस्थान के कुछ हिस्सों से और हरियाणा के सिरसा से शुरू हो कर जो आखिरकार मानसून आज हरियाणा एनसीआर दिल्ली के सम्पूर्ण इलाके से टाटा वाय वाय कर गया है। क्योंकि पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रति चक्रवातीय सर्कुलेशन बना हुआ है जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में लगातार तेज़ गति से पश्चिमी गर्म हवाएं और जों लगातार वातावरण से नमी को सोख रही है। धीरे-धीरे जिस तरह मानसून की समय से पहले धमाकेदार एंट्री हुई उसी तरह इस साल मानसून के वापसी जाते हुए लेट है । इस बार हरियाणा राज्य में मानसून सामान्य से 5% कम रहा हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में ज्यादातर जिलों में मानसून सामान्य से अधिक रहा जबकि पश्चिमी जिलों में सामान्य से नीचे जबकि शेष हरियाणा के जिलों में मानसून सामान्य और सामान्य के आसपास बना रहा उत्तरी जिलों में सितंबर महीने की बारिश ने इन जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हुई है। हरियाणा में मानसून सीजन 1 जून से 30 सितम्बर के दौरान कुल 409.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जबकि इस दौरान हरियाणा राज्य में सामान्य बारिश 430.1 मिलीमीटर होती है जो सामान्य से 5% कमी बनी हुई है। अगर बात करें जिला रेवाड़ी की इस दौरान कुल मानसून बारिश 488.9 मिलीमीटर दर्ज हुई है जबकि इस दौरान जिला रेवाड़ी में सामान्य बारिश 431.4 मिलीमीटर होती है जो सामान्य से 13% अधिक दर्ज हुई है।यानी मानसून की विदाई सम्मान जनक रही। आज भारत के उत्तरी पर्वतीय राज्यों जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, साथ ही साथ उत्तरी मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा और एनसीआर दिल्ली पर से रूखसत हों चूका है।
मानसून राजस्थान के अधिकतर इलाको से, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों से, उत्तर मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ भागों से भी जा चूका है। आने वाले दो तीन दिनों तक उपरोक्त राज्यों से सम्पूर्ण इलाके से मानसून की विदाई हों जाएगी सम्पूर्ण इलाको से जाने के लिए अनुकुल परिस्थितियां बनी हुई है।आज मानसून विदाई की वापसी रेखा लखीमपुर खीरी, शिवपुरी, कोटा, उदयपुर, दिसा, सुरेंद्रनगर और जूनागढ़ से गुजर रही है। अक्टूबर महीने में आने वाले दिनों में 5-6 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जिसमें से दो तीन पश्चिमी विक्षोभ से आने वाले दिनों में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में हल्की बारिश बूंदा-बांदी देखने को मिलेगी। अक्टूबर महीने के पहले पखवाड़े में तापमान में बढ़ोतरी जों सामान्य से अधिक बने रहेंगे जबकि दुसरे पखवाड़े के अन्तिम सप्ताह में हरियाणा एनसीआर दिल्ली से तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी और धीरे-धीरे आमजन को सुबह के समय मीठी ठंड महसूस होने लगेगी।
हालांकि 4 उसके बाद 9 और उसके 15 उसके बाद 21 अक्टूबर को एक के बाद एक कमज़ोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से पहले 4-5, उसके बाद 9-10, और 15-16 अक्टूबर और 21-23 अक्टूबर को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और तेज गति से हवाएं चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश छिटपुट बूंदा-बांदी की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा। इस दौरान उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर हल्की बर्फबारी की सम्भावना बन रही है। इस बार अक्टूबर महीने में सामान्य से अधिक बारिश की सम्भावना बन रही है।इसके अलावा बंगाल की खाड़ी और अरब सागर पर भी हलचल की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता जिसका आंशिक असर भी हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर देखने को मिलेगा।
डॉ चन्द्र मोहन नोडल अधिकारी पर्यावरण क्लब राजकीय महाविद्यालय नारनौल
May be an image of map and text
GTM Kit Event Inspector: