scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

मौसम अपडेट -एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला

Scn News India
mousam
छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. दरअसल द्रोणिका के असर से बदले मौसम का प्रभाव पिछले दो दिन से नजर आ रहा है. बीती रात रायगढ़ इलाके में ओले पड़े तो आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. रविवार को दिनभर छाए बादलों की वजह से 40 डिग्री के पार हो चुका तापमान लुढ़ककर 36-37 तक पहुंच गया. राज्य के मौसम को पश्चिमी विक्षोभ और द्रोणिका प्रभावित कर रहे हैं. इसका असर शनिवार से नजर आ रहा है. दिनभर छाए बादलों के बाद शाम होते ही कई इलाकों में बारिश हुई. रायगढ़ में तो वर्षा के साथ ओले भी पड़े, इसके अलावा कबीरधाम के साथ कई शहरों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई.
रविवार को दोपहर पेंड्रा इलाके में बारिश हुई, वहीं रायपुर समेत राज्य के अधिकांश इलाकों का अधिकतम तापमान सामान्य अथवा उससे कम हो गया. जगदलपुर के तापमान में सामान्य से पांच तथा बिलासपुर में चार डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग की माने तो मौसम में बदलाव की स्थिति अभी भी बनी रहेगी.
सोमवार और मंगलवार को वर्षा के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि का प्रभाव बिलासपुर और सरगुजा संभाग में अधिक रहने के आसार हैं. इसके बाद मौसम में पुनः बदलाव होने की संभावना है, जिससे तापमान बढ़ने और गर्मी का असर अधिक होने के आसार हैं.
राजधानी रायपुर के तापमान में पिछले दो दिन में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. धूप का प्रभाव कम होने की वजह से रात में लोगों ने राहत महसूस की. शहर में रविवार दोपहर 2 बजे का तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका पश्चिमी विदर्भ से उत्तर केरल तक मराठवाड़ा और अंदरूनी कर्नाटक तक विस्तारित है.
वहीं पश्चिमी विक्षोभ के सोमवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. अभी राज्य में प्रचुर मात्रा में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिसके प्रभाव से अगले दो दिन तक बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है.