scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

7 मई को 15 जिलों में बारिश-आंधी के आसार

Scn News India
mousam
ब्यूरो रिपोर्ट
एमपी मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 6-7 मई को भोपाल समेत पूर्वी और पश्चिमी एमपी में बारिश-आंधी की संभावना है। अगले 4 दिन तक पूर्वी-दक्षिण हिस्से यानी नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग ,छिंदवाड़ा, बैतूल समेत 15 जिलों में बादल-आंधी वाला मौसम रहने के आसार हैं।मंगलवार को बैतूल,भोपाल, विदिशा, सागर में भी बादल छाए रहेंगे और तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मई के तीसरे और चौथे हफ्ते में भी बारिश-ओले के संकेत हैं ।
जानिए पूरे हफ्ते के मौसम का हाल
6 मई को सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, नरसिंहपुर, अनूपपुर जिलों में बादल छाए रहने का अनुमान है।नर्मदापुरम, भोपाल संभाग,जबलपुर संभाग के जिलों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है।
7 मई को झाबुआ, बड़वानी, खरगोन और खंडवा में नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन में हीट वेव चल सकती है।
7 मई को पांढुर्णा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी और अनूपपुर में बादल रह सकते हैं।
8 मई को ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर संभाग , रतलाम नीमच, मंदसौर, और खरगोन में हीट वेव चल सकती है।
8 मई को पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा में बादल और आंधी चलने के आसार हैं।
10 मई तक मालवा-निमाड़ यानी इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों में तेज गर्मी का प्रभाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान छतरपुर, खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री. भोपाल में तापमान 45 डिग्री और ग्वालियर में तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है।
वर्तमान में एक साथ सक्रिय है 5 मौसम प्रणालियां
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान पर द्रोणिका और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ भी द्रोणिका के रूप में पाकिस्तान पर सक्रिय है। राजस्थान एवं मराठवाड़ा पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद हैं। साथ ही मराठवाड़ा से लेकर विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ से होते हुए मेघालय तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
इन मौसम प्रणालियों और पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने पर हवाओं के साथ नमी आने की वजह से अगले 4 दिन तक प्रदेश में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाने, बारिश और आंधी की स्थिति बनेगी ।सोमवार एवं मंगलवार को नर्मदापुरम, जबलपुर भोपाल संभाग के जिलों में तेज हवा, बादल और कहीं-कहीं वर्षा की चेतावनी जारी की गई। प्रदेश के शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा।