scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

22 मई 2024 का मौसम पूर्वानुमान :यहाँ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना,यहाँ लू से भीषण लू चलने की संभावना

Scn News India
mousam 4
♦️केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;
♦️तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;
♦️अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
♦️गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी आने की संभावना है;
♦️ विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है;
♦️असम और मेघालय नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।
♦️ राजस्थान के कई हिस्सों में लू से भीषण लू चलने की संभावना है;
♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में; पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में; जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति रहने की संभावना है।
♦️→ असम, ओडिशा और कोंकण और गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।
♦️पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है।
♦️कर्नाटक, केरल और श्रीलंका के तटों, लक्षद्वीप, मालदीव क्षेत्रों, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण और आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी, अंडमान में 40 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की गति और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तूफानी मौसम चलने की संभावना है।
♦️ दक्षिण केरल, श्रीलंका के तटों, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिणपश्चिम और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी, सोमालिया तट पर हवा की गति 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
♦️सोमालिया तट पर और उसके आसपास 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चलने की संभावना है।
♦️ मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इन क्षेत्रों में न जाए।