scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

आज 38 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली-आंधी के आसार,-जानें IMD का नया अपडेट

Scn News India
mousam 4
आज 38 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली-आंधी के आसार,
इन शहरों में लू, मानसून की एंट्री जल्द, जानें IMD का नया अपडेट

MP Weather Update Today : छत्तीसगढ़ में सुकमा के रास्ते दक्षिण पश्चिम मानसून ने प्रवेश कर लिया है, वही मध्य प्रदेश को अब भी इंतजार है। हालांकि प्री मानसून गतिविधियों और पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और बारिश-आंधी की स्थिति बनी हुई है। आज रविवार को 38 जिलों में बारिश, बिजली, बादल और तेज हवा का अलर्ट जारी किया गया है। वही कहीं कहीं गर्मी के साथ लू का असर देखने को मिलेगा। अनुमान है कि एक हफ्ते के अंदर दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक हो सकती है।
आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट
रायसेन, सीहोर, बैतूल, बुरहानपुर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, पांढुर्णा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट। 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।
हरदा, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, पन्ना, दमोह, छतरपुर, बड़वानी, अलीराजपुर, भोपाल, विदिशा, राजगढ़, नर्मदा पुरम, शाहजहांपुर, मंदसौर, नीमच, गुना,
अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, शिवपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर और मैहर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट ।
रविवार को सिंगरौली, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना, दमोह, छतरपुर में लू चलने की संभावना।
नीमच और बालाघाट में बिजली के साथ ओलावृष्टि । हवा की गति 70 किमी प्रति घंटा।
डिंडोरी, अनूपपुर और अमरकंटक में बिजली के साथ बारिश । मंदसौर, रतलाम, सिवनी, मंडला, पांढुर्ना, उमरिया, शहडोल और दक्षिण जबलपुर जिलों में रात के समय बिजली के साथ हल्की आंधी ।
12 जून तक इन शहरों में लू का असर
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 9 से 12 जून तक शिवपुरी, ग्वालियर, टीकमगढ़, दतिया, मुरैना, सिंगरौली, भिंड, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, कटनी, शहडोल, पन्ना, दमोह, छतरपुर, निवाड़ी, सागर और उमरिया में तापमान बढ़ने के साथ लू चलने की संभावना है.।
9 जून को दतिया, सिंगरौली, छतरपुर, निवाड़ी, और टीकमगढ़ और 10 जून को ग्वालियर, दतिया, भिंड, शिवपुरी, छतरपुर, सिंगरौली, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी में लू चल सकती है।
11 जून को शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में लू का असर ।
12 जून को शिवपुरी, ग्वालियर, टीकमगढ़, दतिया, मुरैना, सिंगरौली, भिंड, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, कटनी, शहडोल, पन्ना, दमोह, छतरपुर, निवाड़ी, सागर और उमरिया में लू का प्रभाव देखने को मिल सकता है।
मानसून का इंतजार
दक्षिण पश्चिम मानसून की जल्द मध्य प्रदेश में एंट्री होने वाली है। संभावना है कि 12 से 15 जून के बीच कभी भी मानसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। अगर 12 जून को मानसून प्रवेश करता है तो पिछले पांच वर्ष में तीसरी बार ऐसा होगा कि मानसून तय तारीख से पहले आएगा।
अनुमान है कि इस बार दक्षिणी हिस्से छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी-बालाघाट से मानसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है।इसके बाद 20 जून तक भोपाल ,22 जून तक इंदौर और 24 जून तक उज्जैन संभाग में मानसून के पहुंचने के बाद ग्वालियर-चंबल में जून अंत तक पहुंच सकता है।
हालांकि प्री मानसून एक्टिविटी के चलते प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस साल प्रदेश में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। जून से सितंबर यानी चार महीने के मानसूनी सीजन में प्रदेश में 104 से 106% तक बारिश होने का अनुमान है। अगर ऐसी बारिश हुई तो यह सामान्य से अधिक 4 से 6% ज्यादा होगी।
4 मौसम प्रणालियां सक्रिय, 2 दिन 6 संभागों में बारिश
वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर 4 मौसम प्रणालियां बनी हुई हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र में सक्रिय हैं। वहीं ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर प्रदेश सहित तीन स्थानों पर सक्रिय है।वही अरब सागर से लगातार आ रही नमी के कारण प्री मानसून सीजन की वर्षा की गतिविधियों में तेजी आ रही हैं। फिलहाल ग्वालियर, चंबल एवं रीवा संभाग में मौसम शुष्क बना रहेगा , लेकिन सोमवार मंगलवार को भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है।