scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री, 21-22-23 जून को भारी बारिश का IMD Alert जारी

Scn News India
mousam 7
♦️ जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। जबकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 38 जिलों में गरज-चमक और आंधी चलेगी।
♦️अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण शहर का मौसम बिगड़ गया। 50 से 56 किमी प्रतिघंटा की गति से चली आंधी 50 हजार घरों की बिजली ले उड़ी। पड़ाव व थाटीपुर पर दो पेड़ उखड़ गए। पौन घंटे में 19.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।
♦️अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गर्मी के कारण मौसम बदल गया। रुक-रुककर बारिश होने लगी, लेकिन दोपहर बाद पौन घंटे तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई।
बारिश के साथ आंधी भी चली। बारिश की वजह से मौसम में ठंडक आ गई। अधिकतम तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। शाम साढ़े पांच बजे तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जिससे गर्मी से काफी राहत मिल गई।
♦️ आज भी आंधी व बारिश की संभावना
♦️जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। देश के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवातीय घेरे बने हैं। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इस नमी के कारण शुक्रवार को भी शहर का मौसम बिगड़ेगा। दोपहर बाद आंधी व गरज चमक के साथ बारिश की संभावना रहेगी। आंधी की गति 60 किमी प्रतिघंटा भी हो सकती है।
♦️अब लू चलने की संभावना नहीं है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो गया है। अगले तीन से चार दिन में लगभग पूरे मध्य प्रदेश में (ग्वालियर संभाग को छोड़कर) पहुंच सकता है। मानसून के आगे बढऩे से बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से नमी का आना जारी रहेगा। जिससे गर्मी पडऩे पर मौसम बदल जाएगा।
♦️तेज हवा के साथ बारिश होगी।
ग्वालियर चंबल संभाग में 28 से 30 जून के बीच मानसून पहुंच सकता है। मानसून की एंट्री धमाकेदार होने की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।
♦️जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के 13 जिलों में 21,22,23 जून को तेज बारिश का अलर्ट है। जबकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 38 जिलों में गरज-चमक और आंधी चलेगी।
अधिकतम तापमान- 41.4 डिसे
न्यूनतम तापमान- 31.2 डिसे
बारिश- 19.3 मिमी
जून में अब कुल बारिश-37.1 मिमी