scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

अपनी  क्षमता को पहचानकर विद्यार्थी करें लक्ष्य निर्धारित – हेमंत खण्डेलवाल

Scn News India

hemant 4

ब्यूरो रिपोर्ट 

अपनी  क्षमता को पहचानकर विद्यार्थी करें लक्ष्य निर्धारित – हेमंत खण्डेलवाल
मेहनत से पढ़ाई करें सफलता जरूर मिलेगी
बैतूल विधायक नें उत्कृष्ट स्कूल में किया प्रेरणा संवाद

बैतूल। विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें कहा कि विद्यार्थी अपनी क्षमता को पहचान कर लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य प्राप्त करनें के लिए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें ,सफलता जरूर मिलेगी। उन्होनें कहा कि अपनी क्षमता का आंकलन कर लक्ष्य निर्धारित करनें से लक्ष्य हासिल करना सरल हो जाता है। बैतूल विधायक नें कहा कि यह पढ़ाई करनें का समय है इसलिए सभी छात्र-छात्राये एकाग्रता- मेहनत से पढ़ाई कर अपना लक्ष्य हासिल करें।
बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें उक्त बातें 24 जून को उत्कृष्ट हायर सेकण्डरी स्कूल बैतूल में प्रेरणा संवाद के दौरान छात्र-छात्राओं से कहीं। उन्होनें छात्र-छात्राओं से पढ़ाई ,प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी,भविष्य की प्लानिंग,स्कूल में आवश्यक सुविधाओं सहित अन्य मुददों पर सीधी बातचीत की।
बोले विद्यार्थी-इंजीनियर,डाक्टर,लाॅयर, सांइटिस्ट बनेगें
प्रेरणा संवाद के लिए सोमवार सुबह उत्कृष्ट हायर सेकण्डरी स्कूल पहुचें बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें 11 वी कक्षा में पहुचकर छात्र-छात्राओं से स्कूल की पढ़ाई और भविष्य की प्लानिंग के बारे में चर्चा की। छात्र-छात्राओं नें आत्मविश्वास के साथ बैतूल विधायक को बताया कि वे डाक्टर,इंजीनियर,लाॅयर,बैक आफीसर, सांइटिस्ट बनना चाहते है। अपने लक्ष्य के अनुसार ही उन्होनें विषय का चयन किया है और लक्ष्य प्राप्त करनें के लिए मेहनत से पढ़ाई कर रहे है। बैतूल विधायक नें छात्र-छात्राओ को देश के टाॅप इंजीनियर,मेडीकल काॅलेजो और उच्च शेक्षणिक संस्थानों की जानकारी दी। उन्होनें नवप्रवेशित विद्यार्थीयों से संवाद के दौरान कहा कि अब पढ़ाई का स्तर बढ़नें के साथ ही एक्जाम का पेटर्न बदल गया है। इसलिए हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में यह जरूरी है कि आनें वाले दस वर्षो में पढ़ाई का क्या उपयोग होगा ? इसकी स्टडी भी की जाये। उन्होनें छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में भी कॅरियर बनानें का सुझाव दिया।

WhatsApp Image 2024 06 24 at 16.58.41
नियमित पुस्तकालय जानें की दी सलाह
प्रेरणा संवाद के दौरान बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन नियमित लाइब्रेरी जाने की सलाह दी। उन्होनें कहा कि स्कूल की पढ़ाई के साथ ही कम से कम एक घंटे तक लाइब्रेरी में बैठकर अपने कोर्स के साथ ही सामान्य ज्ञान सहित अन्य विषयों की भी स्टडी करें। लाइब्रेरी की स्टडी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायक होगी।
उत्कृष्ट स्कूल की उत्कृष्टता बनानें में दे योगदान
प्ररेणा संवाद के दौरान बैतूल विधायक नें छात्र-छात्राओं से कहा कि आप लोग सौभाग्यशाली हो क्योंकि आप जिले के बेस्ट स्कूल में पढ़ रहे है। यहाँ के टीचर और स्टाफ भी बेस्ट है तथा यह स्कूल सुविधा सम्पन्न है। उन्होनें कहा कि उत्कृष्ट स्कूल बैतूल को मध्यप्रदेश के बेस्ट स्कूल का तमगा मिल चुका है। इसलिए मेहनत से पढ़ाई कर उत्कृष्ट स्कूल की उत्कृष्टता बनानें मे योगदान देे। मध्यप्रदेश  में टाॅप करनें वाली उत्कृष्ट स्कूल की छात्रा पूनम घोरे का जिक्र करते हुए बैतूल विधायक नें कहा कि पूनम नें अभाव में रहते हुए भी कड़ी मेहनत कर उत्कृष्ट सफलता हासिलकर जिले का नाम रोशन किया था। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होनें पूनम को हर संभव मदद की। मेहनत से पढ़ाई कर पूनम नें दिल्ली विश्वविद्यालय में 10 हजार विद्यार्थियों में सेकेण्ड रेंक हासिल की थी।

WhatsApp Image 2024 06 24 at 16.58.401
तरक्की की राह दिखाती है शिक्षा
शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें कहा कि शिक्षा का जीवन के हर क्षेत्र में बहुत महत्व है क्योंकि शिक्षा तरक्की की राह दिखाती है। उन्होनें कहा कि आज दुनिया में जो भी देश आगे है वहाँ शिक्षा और शिक्षक को ज्यादा महत्व – सम्मान दिया है। उन्होनें बताया कि फिनलैण्ड दुनिया का बेस्ट एजुकेशन सिस्टम वाला देश है। यहाँ हर कोई शिक्षक-प्रोफेसर बनना चाहता है। क्योंकि शिक्षक द्वारा बच्चों के साथ ही देश के भविष्य का निर्माण भी किया जाता है।

WhatsApp Image 2024 06 24 at 16.58.40
स्कूल जीवन की यादें की ताजा
प्रेरणा संवाद के दौरान बैतूल विधायक नें उत्कृष्ट स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ अपनें स्कूल जीवन की यादें ताजा की। उन्होनें बताया कि कक्षा 9 वी से कक्षा 11 वीं मेट्रिक तक वे इसी स्कूल में पढे हैै। तब यह मल्टीपरपज स्कूल के नाम से जाता था। बैतूल विधायक नें – वे किस कक्षा में बैठते थे, कौन-कौन से शिक्षक उन्हें पढ़ाते थे इसकी यादें ताजा की। उन्होनें बताया कि यहां मौजूद उत्कृष्ट स्कूल के प्रिंसिपल श्री उदयपुरे एवं शिक्षा विभाग के प्लानिंग ऑफिसर श्री शर्मा इसी स्कूल में उनके सहपाठी थे।  प्रेरणा संवाद के अंत में उन्होंने छात्र- छात्राओं को पुस्तकों वितरित की ।बैतूल विधायक नें उत्कृष्ट स्कूल को और अधिक सुविधा सम्पन्न करनें का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट हायर सेकण्डरी स्कूल बैतूल के प्राचार्य सत्येन्द्र उदयपुरे,प्लानिंग ऑफिसर सुबोध शर्मा,जिला शिक्षा केन्द्र बैतूल के एपीसी राजेश तूरिया सहित शिक्षक-शिक्षिकायें और छात्र-छात्रायें मौजूद रहे।