scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

60 जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, जानें मानसून पर बड़ा अपडेट

Scn News India
mousam 14
26 जून से पूर्वी प्रदेश में तेज बारिश तो 27 से 28 जून को भी पश्चिमी यूपी में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 3-4 दिन में पूर्वी यूपी में मानसून का आगमन हो सकता है। अगले दो दिन बाद प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार है।
UP Weather Alert Today : जून अंत से पहले उत्तर प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री हो सकती है, लेकिन इसके पहले प्री मनसून के चलते प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा।आज मंगलवार को 25 जून को पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही दोनों हिस्सों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट
मंगलवार को बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में लू ।
गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश ।
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद और कन्नौज में बादल गरजने के साथ ही बिजली गजरने ।
कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में भी बादल गरजने और बिजली गिरने ।
गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अंबेडकर नगर में आंधी ।
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, लखीमपुर खीरी और सीतापुर में भी आंधी।
हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली बरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, औरैया, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में तेज सतही हवा (आंधी) ।
30 जून तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल
यूपी मौसम विभाग की मानें तो 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा की तीव्रता में वृद्धि के साथ ही कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है।26 जून से पूर्वी यूपी और 27 जून से पश्चिमी यूपी में वर्षा के क्षेत्रफल एवं तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।27 जून से लेकर 29 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश होने का भी अलर्ट जारी किया गया है।
25 जून को न्यूनतन तापमान 27 डिसे और अधिकतम तापमान 28 डिसे ,26 जून को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम 34 डिग्री, 27 जून को न्यूनतम तापमान 25 डिसे और अधिकतम 31 डिसे, 28 जून को न्यूनतम तापमान 25 डिसे और अधिकतम 33 डिसे दर्ज हो सकता है।
29 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिसे और अधिकतम 32 डिसे, 30 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक दर्ज हो सकता है।28-29 तक ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहेंगे, इसके साथ बारिश और गरज की संभावना है। इसमें न्यूनतम तापमान 25 डिसे और अधिकतम तापमान 30 डिसे तक जा सकता है। इन दो दिनों में ज्यादातर आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश के साथ बादल गरजने के आसार है।
मानसून पर बड़ा अपडेट
यूपी मौसम विभाग की मानें तो मानसून सोनभद्र के करीब पहुंच गया है, लेकिन वही अटक गया है। वही कुशीनगर-वाराणसी के रास्ते आने वाला मानसून भी बिहार बॉर्डर पर ही है, आगामी 2-3 दिनों के दौरान किसी भी समय प्रदेश में प्रवेश करने और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है, ऐसे में 28 जून तक मानसून के यूपी में पहुंचने का अनुमान है।इसके बाद तेज बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।