scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

साइबर सुरक्षा बड़ी चुनौती, बच्चों का सचेत रहना जरूरी-एसपी

Scn News India

sp 1

विशाल भौरासे की रिपोर्ट 

साइबर सुरक्षा बड़ी चुनौती, बच्चों का सचेत रहना जरूरी-एसपी
आरडी पब्लिक स्कूल में पुलिस विभाग ने आयोजित की साइबर सुरक्षा कार्यशाला

बैतूल। उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थान आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग देने के साथ-साथ उनके बहुमुखी विकास के लिए समय-समय पर समसामायिक विषयों पर केन्द्रित कार्यशालों का आयोजन किया जाता है। जिसमें विशेषज्ञों, अधिकारियों, वैज्ञानिकों द्वारा विद्यार्थियों को संबंधित विषय की महत्वूपर्ण जानकारी से रूबरू कराया जाता है। आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल की पहल पर पुलिस विभाग द्वारा 28 जून को स्कूल में साइबर सुरक्षा कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक बैतूल निश्चल झारिया ने विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा की विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में एसपी निश्चल झारिया ने कहा कि तकनीकि के इस दौर में साइबर सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को साइबर जोखिमों से सचेत रहना अत्यंत जरूरी है।

RDPS 05 scaled
साइबर सुरक्षा के गुर सिखाये
पुलिस विभाग बैतूल द्वारा आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में आयोजित कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक श्री झारिया ने छात्र-छात्राओं को साइबर सुरक्षा के गुर सिखाये। उन्होंने विभिन्न साइबर अपराधों के उदाहरण देकर उनकी पहचान करने और सुरक्षा की विस्तार से जानकारी दी। एसपी ने विद्यार्थियों को उपयुक्त पासवर्ड का चयन करना, सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग और अन्य ऑनलाईन सुरक्षा सूत्रों के बारे में अवगत कराया।

RDPS 03 1 scaled

एसपी ने कहा कि हमारा प्रयास अधिक से अधिक बच्चों को साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक करने का है जिससे वे अपनी ऑनलाईन गतिविधियों को सुरक्षित रख सके। एसपी ने बताया कि साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता एक दिन में नही आ सकती है यह एक सतत प्रक्रिया है।
साइबर सुरक्षा कार्यशाला में लगभग ढ़ाई सौ विद्यार्थी, प्राचार्य और शिक्षक-शिक्षिकायें मौजूद रहे। प्राचार्य ने साइबर सुरक्षा कार्यशाला आयोजित करने के लिए पुलिस अधीक्षक निश्चल झारिया का आभार मानकर धन्यवाद ज्ञापित किया।

RDPS 01 1 scaled