scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

मौसम पर अपडेट, आज 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Scn News India
mousam 17
मध्य प्रदेश के मौसम पर अपडेट, आज 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने चमकने की चेतावनी, तेज हवा-आंधी, जानें पूरे हफ्ते का हाल
प्रदेश में 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं, ऐसे में आज रविवार को प्रदेश की 17 से ज्यादा जिलों में जोरदार बारिश होने की संभावना है। कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार है।
MP Weather Alert Today :पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण के साथ अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश का मौसम एकदम से बदल गया है। पिछले 24 घंटों में कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। आज रविवार को 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वही 2 दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। जुलाई से प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी और तापमान में भी गिरावट होगी।
आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
भोपाल, जबलपुर, उमरिया, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, ग्वालियर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और सिंगरौली में तेज बारिश का अलर्ट।
सिवनी, जबलपुर, श्योपुर कलां, दमोह, अशोकनगर और नरसिंहपुर में बिजली के साथ भारी बारिश।
सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, पूर्वी जबलपुर में मध्यम वर्षा ।
भिंड, मुरैना, निवारी/ओरछा, विदिशा, रायसेन, कटनी, खजुराहो, मंडला, भेड़ाघाट, उमरिया/बांधवगढ़ में हल्की वर्षा ।
सीधी, शहडोल और सिंगरौली जिलों में दोपहर के समय गरज के साथ हल्की बौछारें ।
राजगढ़, शाजापुर, देवास, गुना, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, आगर-मालवा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।
क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान
बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के नजदीक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी-पश्चिमी उप्र से इस कम दबाव के क्षेत्र तक एक द्रोणिका बनी है, जो पूर्वी उप्र और झारखंड होते हुए ओडिशा में इस प्रणाली तक जा रही है। अगले 48 घंटों में झारखंड होते हुए मध्य प्रदेश और उप्र की ओर आने का अनुमान है। इसके असर से प्रदेश के बड़े हिस्से में वर्षा की गतिविधियां बढ़ने का पूर्वानुमान है। इसके असर से पूर्वी मध्यप्रदेश और उससे लगे ग्वालियर और भोपाल संभाग के जिलों में अच्छी वर्षा होने की संभावना है।
अबतक कहां हुई कितनी बारिश
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 1 जून से 29 जून 2024 तक पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 45% बारिश हुई है । जून में अब तक 93.3 मिमी. बारिश हुई, जो सामान्य बारिश की तुलना में 20 प्रतिशत कम है। मध्यप्रदेश की सामान्य बारिश 949mm यानी, 37.3 इंच है। मानसूनी सीजन के दौरान (जून से सितंबर के बीच) इतनी बारिश होती है। इस बार सामान्य से 5 से 10 प्रतिशत बारिश ज्यादा होगी।
पिछले 24 घंटे का मौसम का रिकॉर्ड
पिछले 24 घंटे में प्रदेश में मानसून की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी से भोपाल में तेज बारिश हुई।
शनिवार को भोपाल, इंदौर, शहडोल अमरकंट, सागर, सीहोर, विदिशा, गुना, देवास, बालाघाट, सिवनी, पांढुर्णा, दमोह, राजगढ़, बैतूल और मंडला में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई।
बालाघाट के मलाजखंड और सिवनी में सवा इंच, उमरिया, मंडला, धार, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रतलाम और उज्जैन और खजुराहो में अच्छी बारिश हुई ।
अनूपपुर, उमरिया, बालाघाट, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, कटनी, पन्ना, रायसेन, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, देवास, शाजापुर, भिंड, मंदसौर, सिवनी, सीधी, सिंगरौली, शिवपुरी, शहडोल के साथ श्योपुरकलां, मुरैना, झाबुआ, अलीराजपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, शहडोल, छिंदवाड़ा, बैतूल, पांढुर्ना, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट हुई।
भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत कई जिलों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।
पचमढ़ी में दिन का तापमान 26.8 डिग्री रहा। सिवनी में 27.2 डिग्री, मलाजखंड में 28.5 डिग्री और मंडला में पारा 28.8 डिग्री टेम्प्रेचर दर्ज किया गया।