scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

करबला माचना ब्रिज होगा ऊँचा और डबल लेन -6.72 करोड़ स्वीकृत

Scn News India

pul

ब्यूरो रिपोर्ट 

  • बैतूल विधायक के विशेष प्रयासों से करबला माचना पर बनेगा उच्च स्तरीय ब्रिज
  • टिकारी हनुमान मंदिर से एनएच तक गड़ाघाट सड़क का निर्माण भी होगा
  • बजट में ब्रिज के लिए 6.72 करोड़,गड़ाघाट मार्ग के लिए 2.90 करोड़ स्वीकृत

बैतूल। जिला मुख्यालय बैतूल सहित जिलेवासियों  के सुलभ आवागमन के लिए बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल के विशेष प्रयासों से करबला माचना पर उच्च स्तरीय ब्रिज का निर्माण होगा। साथ ही बैतूल टिकारी हनुमान मंदिर से एनएच तक गड़ाघाट मार्ग पर टू लेन सड़क बनेगी। म.प्र. के 2024-25 के बजट में माचना पर उच्च स्तरीय ब्रिज निर्माण के लिए 6 करोड़ 72 लाख एवं पुलिया सहित 2.20 किमी गड़ाघाट सड़क निर्माण के लिए 2 करोड 90 लाख रुपये की स्वीकृत मिली है। करबला माचना पर उच्च स्तरीय ब्रिज निर्माण से बारिश के दिनों में आवगमन अवरुद्ध  होनें एवं अक्सर होनें वाली दुर्घटनाओं से राहत मिलेगी। साथ ही गड़ाघाट मार्ग पर टू लेन सड़क निर्माण होनें से बैतूल शहर वासियों का एनएच तक आवागमन सुलभ हो जायेगा।
 बारिश में आवागमन हो जाता था ठप्प
पुराने एनएच बैतूल खेड़ी परतवाड़ा मार्ग पर जिला मुख्यालय के समीप करबला माचना की पुलिया सकरी एवं कम हाइट की होनें से बारिश के दिनों में बाढ आनें से अक्सर आवागमन बाधित हो जाता था। जिला मुख्यालय आने – जानें के सबसे व्यस्ततम मार्ग पर बारिश में आवागमन बाधित होनें से ग्रामीणों,किसानों,बीमार पीडितों,छात्र-छात्राओं सहित अन्य लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पडता था। इतना ही नही माचना की पुलिया अंत्यन्त सकरी एवं जर्जर हो जानें से यहाँ अक्सर दुर्घटनायें होती थी। पुल पर  क्रॉसिंग के दौरान चौपहिया एवं दोपहिया वाहनों के नदी में गिरने के अनेक हादसे हो चुके है।
    6 मीटर ऊँचाई का डबल लेन ब्रिज बनेगा    
चिचोली,भीमपुर,भैसदेही,परतवाड़ा, अमरावती,इन्दौर से बैतूल आवागमन में करबला माचना की जर्जर हो चुकी सकरी पुलिया बड़ी बाधा मानी जाती थी। बीते अनेक वर्षो से सुलभ आवागमन के लिए यहाँ बडे़ ब्रिज के निर्माण की मांग की जा रही थी। बैतूल विधायक हेमंत खण्डेवाल नें विधायकी के पहले कार्यकाल में भी ब्रिज स्वीकृत करवानें के प्रयास किये थे। लेकिन एनएच एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों में सामंजस्य का अभाव होनें से ब्रिज निर्माण नहीं हो पाया था।
  आम जन के सुचारू  आवागमन के लिए बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल द्वारा किये गये विशेष प्रयासों से करबला माचना पर उच्च स्तरीय ब्रिज निर्माण के लिए 6 करोड़ 72 लाख रुपये की राशि बजट में स्वीकृत की गई है। ब्रिज का निर्माण ब्रिज कॉरपोरेशन  द्वारा करवाया जायेगा। लगभग 6 मीटर ऊँचे डबल लेन ब्रिज निर्माण होनें से बारिश के दिनों में  भी आवागमन सुचारु संचालित रहेगा और हादसे भी नहीं होगें।
       पुलिया सहित टू लेन बनेगी गड़घाट सड़क
बैतूल शहर को एनएच से जोड़ने वाले टिकारी गड़घाट मार्ग के क्षतिग्रस्त होनें एवं बारिश में बाढ़ आने से आवागमन में परेशानी होती थी। शहरवासियों के सुचारु आवागमन के मद्देनजर बैतूल विधायक नें पुलिया सहित 2.20 किमी गड़ाघाट मार्ग पर टू लेन सड़क स्वीकृत करवाई है। बजट में उक्त सड़क निर्माण के लिए दो करोड़ 90 लाख रुपये स्वीकृत हुए है। टिकारी हनुमान मंदिर से एनएच तक टू लेन गड़ाघाट सड़क निर्माण होनें से आवागमन सुलभ हो जायेगा।