scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

कर्तव्य के प्रति लापरवाही और अनुशासनहीनता पर होगी सख्त कार्रवाई -पुलिस अधीक्षक

Scn News India

sp 1

नीता वराठे 

  • दशहरा ड्यूटी हेतु पुलिस को किया गया ब्रीफ
  • कर्तव्य के प्रति लापरवाही और अनुशासनहीनता पर होगी सख्त कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक बैतूल, श्री निश्चल झरिया ने दशहरा और दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के अवसर पर पुलिस कंट्रोल रूम, बैतूल में आज रात्रि पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों और बाहरी पुलिस बल को ड्यूटी के संबंध में ब्रीफिंग दी और आवश्यक निर्देश जारी किए। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती कमला जोशी, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) सुश्री शालिनी परस्ते, थाना प्रभारी कोतवाली श्री देवकरण डेहरिया, थाना प्रभारी गंज श्री रविकांत डेहरिया समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

WhatsApp Image 2024 10 12 at 06.52.04 2d7c703a

पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस कर्मचारियों को दिए गए निर्देश निम्नलिखित हैं:

1. सुरक्षा के उच्चतम मानक स्थापित करें:
विसर्जन स्थलों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करें। पर्याप्त पुलिस बल तैनात हो, और महिला सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों की अलग से व्यवस्था की जाए। संदिग्ध व्यक्तियों और गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें और तुरंत रिपोर्ट करें।

2. भीड़ प्रबंधन में उत्कृष्टता:
प्रमुख विसर्जन स्थलों पर भीड़ नियंत्रण के लिए ठोस योजना तैयार करें। बैरिकेड्स का सही स्थान पर उपयोग हो, ताकि भीड़ का नियंत्रण व्यवस्थित तरीके से किया जा सके। किसी भी अव्यवस्था की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया दी जाए।

WhatsApp Image 2024 10 12 at 06.52.04 472a20b9

3. संचार बनाए रखें:
सभी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी वायरलेस उपकरणों से निरंतर संपर्क में रहें। किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी या घटना की रिपोर्ट तुरंत करें। कंट्रोल रूम से सतत निगरानी और रिपोर्टिंग होनी चाहिए।

4. आपातकालीन योजनाओं की तत्परता:
आपातकालीन सेवाओं (एंबुलेंस, अग्निशमन) की पहले से तैयारी सुनिश्चित करें। विसर्जन स्थलों के पास आपातकालीन निकासी मार्गों की जानकारी सभी संबंधित कर्मियों को दें और अप्रत्याशित घटनाओं के लिए त्वरित कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

5. स्थानीय समुदाय और स्वयंसेवकों का सहयोग:
स्थानीय पूजा समितियों और समुदाय के सदस्यों से संवाद बनाए रखें। शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रमुख व्यक्तियों और स्वयंसेवकों का सहयोग लें। सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए निरंतर संवाद और समन्वय रखें।

WhatsApp Image 2024 10 12 at 06.52.04 342816f7

6. सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी:
प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी से लाइव निगरानी करें। यदि संभव हो, तो ड्रोन के माध्यम से भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करें। संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर त्वरित कार्रवाई करें।

7. यातायात प्रबंधन और वैकल्पिक मार्ग:
विसर्जन यात्रा के दौरान मार्गों को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करें। जाम या बाधा की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग तैयार रखें और यातायात पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करें।

WhatsApp Image 2024 10 12 at 06.52.04 bc16bf75

8. संयम और अनुशासन बनाए रखें:
सभी पुलिसकर्मी अपने कर्तव्यों का अनुशासित पालन करें और किसी भी स्थिति में संयम बनाए रखें। जनसमूह के बीच पुलिस का व्यवहार शांतिपूर्ण और सहयोगात्मक हो, ताकि जनता का पुलिस पर विश्वास बना रहे।

पुलिस अधीक्षक ने समस्त पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की कि वे इन निर्देशों का पालन कर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को शांति, सुरक्षा और अनुशासन के साथ संपन्न करें। कर्तव्य के प्रति लापरवाही और अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी, और संबंधित के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 

GTM Kit Event Inspector: