scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

फोनपे/ पेटीएम कंपनी के फर्जी कर्मचारी बनकर लाखों की धोखाधडी करने वाले गिरोह के 02 आरोपीयों को सायबर क्राईम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

Scn News India
petm
ब्यूरो रिपोर्ट 
#फोनपे/ #पेटीएम कंपनी के फर्जी कर्मचारी बनकर व्यापारियों से लाखों की धोखाधडी करने वाले गिरोह के 02 आरोपीयों को सायबर क्राईम ब्रांच भोपाल ने गिरफ्तार कर भेजा सलाखों के पीछे।
आरोपी व्यापारियों को फोनपे (साउंड बॉक्स) मशीन ठीक करने के नाम पर बनाता था निशाना ।
● आरोपी था पूर्व में फोनपे कंपनी का कर्मचारी ।
● आरोपी द्वारा छोटे व्यापारियों व सडक किनारे वाली छोटी दुकानों को बनाया जाता था निशाना ।
*● आरोपी फोनपे कर्मचारी बनकर फोनपे/पेटीएम (साउंड बॉक्स) मशीन की समस्याओं को ठीक करने के नाम पर लोगो के साथ करता था धोखाधडी ।*
*● आरोपी हमेशा अपने गले में फोनपे कंपनी का आईडी कार्ड डालकर करता था धोखाधडी ।*
*● आरोपी ने भोपाल शहर व आसपास के जिलों में कई व्यापारियों को बनाया निशाना|*
● भोपाल:- पुलिस आयुक्त श्री हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त(अपराध) श्री पंकज श्रीवास्तव एवं पुलिस उपायुक्त (अपराध)- श्री अखिल पटेल, अति. पुलिस उपायुक्त(अपराध) श्री शैलेंद्र सिंह चौहान के मार्गदर्शन में एवं सहायक पुलिस आयुक्त सायबर श्री सुजीत तिवारी के दिशा निर्देशन में क्राईम ब्रान्च (सायबर) जिला भोपाल की टीम ने फोनपे/पेटीएम कंपनी के फर्जी कर्मचारी बनकर व्यापारियों से लाखों की धोखाधडी करने वाले गिरोह के 02 आरोपीयों को सायबर क्राईम ब्रांच भोपाल ने गिरफ्तार कर भेजा सलाखों के पीछे।
घटनाक्रम :- आवेदक सत्तार खान पिता गफूर खान, उम्र-58 साल,निवासी म.नं- 26 शांति नगर नरेला शंकरी अयोध्या बाईपास भोपाल (म.प्र.) ने शिकायत आवेदन में बताया कि दो अज्ञात व्यक्ति मेरी पान की गुमटी पर आये ओर अपने आप को पेटीएम का कर्मचारी बता कर पेटीएम साउंड बॉक्स वेरीफाई करने के लिए बोला और मोबाईल लेकर चले गये जिसके बाद आवेदक के पेटीएम से लिंक एसबीआई बैंक अकाउंट से 116,600/- रूपए की धोखाधडी की गयी। आवेदन जांच पर आए तथ्यो एवं प्राप्त तकनीकी जानकारी के आधार पर थाना क्राईम ब्रांच मे अपराध क्र. 145/2024 धारा- 318(4) बीएनएस का कायम कर विवेचना में लिया गया। जिसको गंभीरता से लेते हुये वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में त्वरित कार्यवाही प्रारंभ की गई ।’
463835008 948221097349326 5505056063174471152 n
तरीका वारदात:- आरोपी व्दारा छोटे व्यापारियों व सड़क किनारे गुमठी लगाने वाले लोगों को फोनपे/पेटीएम कर्मचारी बन कर फोनपे/पेटीएम (साउंड बॉक्स) मशीन की समस्याओं को ठीक करने के नाम पर लोगो के साथ धोखाधड़ी करते थे। आरोपी व्यापारियो से धोखाधडी के पैसे किसी भी ऑनलाइन क्योस्क संचालको के खाते में ट्रॉसफर कर आनलाइन क्योस्क के दुकानदारों से पैसे कैश लेकर धोखाधडी करता था ।
पुलिस कार्यवाही:- सायबर क्राईम जिला भोपाल की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही कर मैदानी स्तर पर प्राप्त साक्ष्यो एंव तकनीकी एनालिसिस के आधार पर प्राप्त साक्ष्यों के माध्यम से फोनपे/पेटीएम कार्मचारी बनकर धोखाधडी करने वाले आरोपीयों को जिला भोपाल से गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से एक फोनपे का आईडी कार्ड, चार मोबाईल, तीन फोनपे स्पीकर बॉक्स, क्यूआर कोड, एक बाईक को जप्त किया गया। ।
पुलिस टीम:- उनि प्रमोद शर्मा, सउनि.चिन्ना राव, प्र.आर.नरेन्द्र सिंह, प्र.आर. आदित्य साहू, आर.4112 सुनील सिलावट, 4113 राघवेन्द्र सिहँ, आर.चा.सुमित समद.
-: नाम आरोपीगण:-
क्रं नाम आरोपी शिक्षा अपराध में भूमिका
1 अकरम खान पिता अनवर खान उम्र 30 साल निवासी मनं170 वार्ड नं 5 काजीपुरा शुजालपुर जिला शाजापुर|
एम.बी.ए फोन पे कर्मचारी बनकर व्यापारियो से मोबाइल व सिम लेकर धोखाधड़ी करना|
2 सिराज खान पिता मोहम्मद समीम उम्र 30 साल निवासी मनं197 छोटी मस्जिद के पास रोशनपुरी टीटी नगर भोपाल|
10th फोन पे कर्मचारी बनकर व्यपारियो से मोबाइल व सिम लेकर धोखाधड़ी करना|
नोट- सायबर काईम संबंधित घटना घटित होने की सूचना भोपाल सायबर क्राइम के हेल्पलाइन नम्बर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाईन नंबर 1930 पर दे।
GTM Kit Event Inspector: