scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

अत्यावश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान जनसंपर्क, स्वास्थ्य, फायर, विद्युत चिन्हित कर्मी एसेंशियल सेवाओं में

Scn News India

kalekter 1

ब्यूरो रिपोर्ट

बैतूल-लोकसभा निर्वाचन 2024 के अनुक्रम में निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों के मतदान के लिए पोस्टल बैलेट के द्वारा मतदान की व्यवस्था की गई है। निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार जनसंपर्क, स्वास्थ्य, फायर कर्मी एवं विद्युत विभाग से संबद्ध कर्मियों की सेवाएं एसेंशियल सेवाओं में रखी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद की अध्यक्षता में पोस्टल बैलेट पर जिले के पाचों विधानसभा क्षेत्र के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
एसेंशियल सेवाओं से संबद्ध यदि वे अपने मतदान स्थल से दूर है तो फार्म 12 के माध्यम से वे अपना मतदान अपने कार्यस्थल पर कर सकेंगे। 12 डी की सेवाएं स्वैच्छिक है। यदि आवेदक चाहे तो यह उसकी इच्छा पर निर्भर करेगा। संबंधित विभागों के जिला प्रमुख को इस हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एसेंशियल सेवाओं के लिए डॉ.अनिल कुशवाह प्रमुख नोडल अधिकारी बनाए गए है।
नोडल अधिकारी द्वारा अपने विभाग के एसेंशियल सेवा में लगे कर्मचारियों से आवेदन फार्म 26 मार्च से 01 अप्रैल के मध्य भरवाकर प्राप्त किए जाएंगे एवं अप्रैल का निर्धारित प्रारूप में प्रमाणित कर संलग्न कर इपिक के साथ आरओ को प्रेषित करेंगे। ये कर्मी 21 अप्रैल से 24 अप्रैल तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डॉ.उईके एमईबी के श्री भदौरिया, उप संचालक जनसंपर्क  से श्री मुकेश दुबे एवं नगर पालिका के सीएमओ श्री ओमपाल सिंह भदौरिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुख्य ट्रेनर श्री ठाकुर ने डाक मत पत्र के संंबंध में बिन्दुवार प्रशिक्षण प्रदान किया। इसके अलावा 12 डी फार्म के माध्यम से किसी प्रकार 85+ के बुजुर्ग मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के मतदाता घर में रहकर ही मतदान कर सकेंगे का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर बैतूल एसडीएम श्री राजीव कहार, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.अनिल सिंह कुशवाह सहित मुलताई, आमला, बैतूल, घोड़ाडोंगरी तथा भैंसदेही के एईओस और तहसीलदार, पुलिस, उर्जा और नगर पालिका के प्रतिनिधि उपस्थित थे।