scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

इस हफ्ते सक्रिय होंगे 2 नए सिस्टम, बदलेगा मौसम का मिजाज,चलेगी गर्म हवा- लू, क्या बारिश होगी? जानें

Scn News India
mousam
इस हफ्ते सक्रिय होंगे 2 नए सिस्टम, बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेगी गर्म हवा- लू, क्या बारिश होगी? जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान
अप्रैल के पहले सप्ताह में 2 पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत पहुंचने की संभावना है, जिसके असर से मौसम में बदलाव नजर आएगा। बादल छा सकते है लेकिन गर्मी के तेवर तीखे होंगे, इस दौपान तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पहुंचने की संभावना है , लू भी चल सकती है।
अप्रैल में फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। पहले सप्ताह में 2 वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं, हालांकि इसका असर प्रदेश पर कम दिखाई देगा। बादल छा सकते है लेकिन बारिश की संभावना कम है, कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। वही तापमान में उतार चढ़ाव का दौर बना रहेगा।इस हफ्ते जबलपुर समेत जिलों में लू का असर रहेगा।
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, दो एवं पांच मार्च को दो नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं, जिससे मौसम में बदलाव दिखेगा लेकिन इसके पहले राजस्थान से चलने वाली हवाओं के कारण 6 से 8 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली हवाएं चलेगी, जिससे रात गर्म होगी और दिन का तापमान तेजी से आगे बढ़ेगा।इसके अलावा गुना, शिवपुरी, छतरपुर, टीकमगढ़, अशोकनगर, जबलपुर, मंडला और बालाघाट में अगले 1-2 दिन में हीट वेव का असर देखने को मिलेगी। इस दौरान जबलपुर, नर्मदापुरम, उमरिया और बालाघाट में रातें भी ज्यादा गर्म रहेगी।
क्या कहता है मध्य प्रदेश मौसम विभाग का पूर्वानुमान
वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास चक्रवात के रूप में बना है, उसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। इसके प्रभाव से दक्षिणी हरियाणा पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इसके अतिरिक्त मराठवाड़ा से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
इन मौसम प्रणालियों का मध्य प्रदेश के मौसम पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ रहा है, जिससे फिर मौसम शुष्क और आसमान होने लगा है। इस वजह से सोमवार से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि हवाओं का रुख दक्षिणी बना रहने से पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं आंशिक बादल बने रह सकते हैं।
434726314 970383431756907 5454522021192889484 n