scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

40 जिलों में बारिश, आंधी और बिजली गिरने चमकने के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

Scn News India

mousam

मध्य प्रदेश का मौसम बदलने जा रहा है।आज से बादलों की आवाजाही शुरू होगी और बारिश के साथ तेज हवाओं का दौर शुरू होगा।  9 अप्रैल के बीच करीब 40 जिलों में बारिश, आंधी और बिजली गिरने चमकने के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। आज शनिवार को जबलपुर, नर्मदापुरम सहित 19 शहरों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

कहाँ कब बारिश

8 अप्रैल को रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, नर्मदापुरम, सीहोर, शाजापुर, भोपाल, विदिशा और राजगढ़ में बारिश और ओलावृष्टि । छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट के लिए ऑरेंज अलर्ट ।
9 अप्रैल को रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, दमोह, कटनी, बैतूल, नर्मदापुरम, सीहोर, रायसेन, शाजापुर, भोपाल, राजगढ़, आगर-मालवा, नीमच , रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, उज्जैन, देवास, इंदौर, हरदा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में बारिश, आंधी-तूफान की प्रबल ।
वर्तमान में सक्रिय है तीन मौसम प्रणालियां
वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है, उसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात के साथ अतिरिक्त पूर्वी विदर्भ से लेकर कर्नाटक और तमिलनाडु होते हुए कोमरीन क्षेत्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है। अलग-अलग स्थानों पर बनी इन 3 मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी हो गया है और अरब सागर से आ रही नमी के कारण बारिश, आंधी, ओले और हवाओं की रफ्तार भी 20 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रहने की संभावना बन रही है। इधर, 10 अप्रैल को फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है।