scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

सप्ताहांत में उत्तर भारत में बारिश और तूफान, अगले सप्ताह लू चलने की संभावना

Scn News India
mousam 3
उत्तरी पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ आ गया है। पूर्वोत्तर और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण के दो बुलबुले चिह्नित हैं। एक ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान से हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आगे पूर्व की ओर फैली हुई है। इन प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के तहत, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 3 दिनों में प्री-मॉनसून गतिविधि होने की संभावना है।
♦️ऐसे में, देश के कई हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधि में तेजी आई है। इस गतिविधि के बाद, देश के पूर्वी मध्य और दक्षिणी हिस्सों से गर्मी की लहरें कम हो गई हैं। 40°C से अधिक और 42°-43°C के बीच तापमान मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात तक ही सीमित है।
♦️राजस्थान की सीमा से लगे हरियाणा के हिस्सों में पारा 40°-41°C के बीच है। पश्चिमी राजस्थान की सीमा चौकियों पर 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के साथ राजस्थान सबसे गर्म है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40°C से नीचे है। आगामी गतिविधि इन भागों में तापमान में किसी भी वृद्धि को रोक देगी।
♦️उत्तरी मैदानी इलाकों में मौसम की गतिविधि बिखरी हुई और हल्की से मध्यम तीव्रता की होगी। तूफान, बिजली गिरने, तेज़ हवाएँ और कुछ बौछारें पड़ने की संभावना है। लेकिन, गतिविधि इतनी मजबूत नहीं होगी कि कोई नुकसान हो सके।
♦️ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 3 दिनों में, 10 और 12 मई 2024 के बीच यह गतिविधि देखी जाएगी। 12 मई को ही पंजाब और हरियाणा में कुछ अंतराल आएंगे और गतिविधि शुरू हो जाएगी।
♦️अधिकांश क्षेत्र खाली कर देंगे और 13 मई को बड़े पैमाने पर दक्षिण-पश्चिम राजस्थान तक ही सीमित हो जायेंगे। इस अवधि के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कुछ छिटपुट धूल भरी आँधी चल सकती है, जिससे तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है।
♦️उत्तरी मैदानी इलाकों में प्री-मॉनसून गतिविधि तापमान में वृद्धि को रोक देगी। बल्कि, तेज़ बारिश और तेज़ हवाओं के बाद इनमें कुछ डिग्री की गिरावट आ सकती है। 14 मई के बाद से मैदानी इलाकों में व्यापक निकासी की उम्मीद की जा सकती है।
♦️यही वह समय है जब पारा एक बार फिर बढ़ेगा. दिल्ली सहित कई स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर तक पहुंच जाएगा। 14 -15 मई तक उत्तर भारत के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान एक बार फिर देश का सबसे गर्म हिस्सा बन जाएगा.