scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

दक्षिण भारत में एक सप्ताह तक प्री-मॉनसून वर्षा, लू चलने की संभावना नहीं

Scn News India
mousam
ब्यूरो रिपोर्ट 
देश के दक्षिणी हिस्सों में अप्रैल और मई की शुरुआत में लंबे समय तक शुष्क और गर्म दौर का अनुभव हुआ। आंध्र प्रदेश का रायलसीमा क्षेत्र कई दिनों तक लगातार सबसे गर्म क्षेत्र बना रहा।
 अनंतपुर, कुरनूल, कडप्पा और नंद्याल में कई दिनों तक लगातार 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया। प्री-मानसून तूफान की गतिविधि 06 मई के आसपास शुरू हुई और जारी है। अगले एक सप्ताह तक और अधिक बारिश होने का अनुमान है।
दक्षिण भारत के आंतरिक भागों पर प्री-मानसून ट्रफ, एक अर्ध-स्थायी विशेषता, अप्रैल के दौरान सुस्त रही। यह मई के पहले सप्ताह के आसपास तेलंगाना से लेकर तमिलनाडु और केरल के अंदरूनी इलाकों तक सक्रिय हो गया।
 हैदराबाद, बेंगलुरु, मैसूरु, अनंतपुर, मदुरै, कोचीन और तिरुवनंतपुरम जैसे शहरों में अच्छी बारिश हुई। तब से गर्मी की लहरें कम हो गई हैं और आंतरिक भागों सहित पारे का स्तर 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है।
मौसम की सक्रियता कम से कम एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है। प्रायद्वीपीय भारत के पश्चिमी हिस्से में बाकी हिस्सों की तुलना में गतिविधि बढ़ जाएगी।
कर्नाटक और केरल राज्यों की हिस्सेदारी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से बड़ी होगी। उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा तेलंगाना से केरल तक, कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु को काटते हुए विस्तारित होगी।
इस ट्रफ में एक अन्तर्निहित चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है। 12 और 13 मई को कर्नाटक में मौसम गतिविधि का प्रसार और तीव्रता बढ़ जाएगी। केरल राज्य में 15 से 17 मई के बीच वृद्धि होगी। इस अवधि के दौरान दक्षिण भारत में कोई लू चलने की संभावना नहीं है।