scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

इस राज्य में अंधड़ और बारिश की चेतावनी

Scn News India
mousam 1
छत्तीसगढ़ में अंधड़ और बारिश की चेतावनी:बस्तर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के जिलों में तेज हवाएं चलेंगी; रायपुर में शाम से बदलेगा मौसम
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में अंधड़ और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली जांजगीर, बलौदाबाजार, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा ,कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं रायपुर में शाम और रात में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
अगले 4 दिनों में उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। बस्तर संभाग के जिलों में आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान 1 से 3 डिग्री बढ़ने की संभावना है। रविवार को गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में तेज हवाओं के साथ बारिश और कई जगह ओला वृष्टि भी हुई है।
यहां हुई बारिश
शनिवार को सुकमा में 120 मिली मीटर बारिश हुई । बस्तर (बस्तानार) में 32 मिलीमीटर, कोंडागांव (बड़ेराजपुर) में 48 मिली मीटर कांकेर में 14 और बीजापुर( भोपालपट्नम) में 28 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है।
डोंगरगढ़ सबसे ज्यादा गर्म, 42.6 डिग्री तक पहुंचा पारा
रविवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है। रायपुर और बिलासपुर में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है। रविवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42.6 डिग्री राजनांदगांव में रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया।
रायपुर में रात में बारिश के आसार
रायपुर में रविवार को मौसम साफ रहा। अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया। आज रायपुर का तापमान 41 से 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।
बस्तर संभाग में कल तक बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक बस्तर संभाग के जिलों में आज और कल यानी 21 मई को हल्की बारिश के आसार हैं। रविवार को जगदलपुर में 32.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
इस सीजन में अब तक 45 डिग्री तक नहीं पहुंचा पारा
गर्मी के इस पूरे सीजन में अब तक टेंपरेचर 45 डिग्री तक नहीं पहुंच पाया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आज से तापमान में दो-तीन डिग्री बढ़ेगा। इसके बाद पांच दिनों तक यानी 24-25 मई तक तापमान में खास बदलाव की संभावना नहीं है।