scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

घायल दशा में सीधे वन भवन पंहुचा उल्लू – वन अमले ने किया रेस्क्यू-इलाज जारी

Scn News India

ullu

ब्यूरो रिपोर्ट 

कभी कभी ऐसी घटनाएं सामने आती है जो हैरत में डाल देती है। जो ये बताती है की पशु पक्षीयो में भी समझ होती है। ऐसी ही एक घटना वन भवन में सामने आई। एक  कामन-बार्न आऊल प्रजाति का उल्लू जब भवन के कमरे में जा घुसा। प्रथम दृष्टया विभाग ने इसे साधारण घटना समझ उसका रेस्क्यू किया।

लेकिन जब पकड़ा तो देखा उसके  पंख चोटिल है। और उसे इलाज की सख्त आवश्यकता है। ये जान कर सभी हैरत में पड़ गए। हालांकि घटना सामान्य है। लेकिन उल्लू कहकर लोगों को चिढ़ाने वालों के लिए तो सामान्य नहीं है। क्योकि इस उल्लू को  कम से कम इतनी  समझ  है की इसकी कौन देखभाल और इलाज करा सकता है । 

बता दे की वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की रेस्क्यू टीम द्वारा एक उल्लू को रेस्क्यू किया।  जिसे वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में लाया गया। उक्त उल्लू का तत्समय वन्यप्राणी चिकित्सक श्री रजत कुलकर्णी द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।  और उसके पंखों में चोट पाए जाने पर उसका इलाज कर पिंजरे में क्वॉरेन्टाईन बाड़े में रखा गया है।

यह उल्लू कामन-बार्न आऊल प्रजाति का है वैज्ञानिक नाम (Tyto alba) है। यह वन्यप्राणी संरक्षण अधिनिम 1972 (यथा संशोधित 2022) के शेडयूल-1 पार्ट-B के अंतर्गत आता है। वर्तमान में उक्त उल्लू स्वस्थ है एवं नियमित भोजन भी कर रहा है। उल्लू के पूर्ण स्वस्थ होने पर उसे प्राकृतिक रहवास (वन क्षेत्र) में छोड़ दिया जायेगा।