scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

शोभापुर स्कूल से हुआ स्वच्छता ही सेवा अभियान जागरूकता अभियान शुरू, स्कूली बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला, एकजुट होकर ली शपथ

Scn News India

pachranga

भारती भूमरकर 

  • शोभापुर स्कूल से हुआ स्वच्छता ही सेवा अभियान जागरूकता अभियान शुरू,
  • स्कूली बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला, एकजुट होकर ली शपथ
  • बच्चों को दिलाई स्वच्छता ही सेवा की शपथ।

सारनी। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जागरूकता अभियान का शुभारंभ शनिवार 14 सितंबर 2024 को शासकीय एकीकृत विद्यालय शोभापुर कॉलोनी से किया गया। इस अवसर पर ब्रांड एंबेसेडर प्राचार्य रजनी श्रीवास्तव ने बच्चों को स्वच्छता अभियान के तहत जानकारी प्रदान की।

नगर पालिका परिषद सारनी के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीके मेश्राम ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल शोभापुर में नगर पालिका की ब्रांड एंबेसडर रजनी श्रीवास्तव द्वारा स्वच्छता ही सेवा के जागरूता अभियान का शुभारंभ करते हुए स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों द्वारा स्वच्छता के संबंध में संवाद किया। स्वच्छ भारत अभियान के नोडल अधिकारी केके भावसार ने बताया कि उक्त संबंध में संवाद करते हुए स्वच्छता के विषय में बिंदुवार जानकारी बच्चों को दी गई।

WhatsApp Image 2024 09 14 at 17.08.59 163ddfd8

नगर को जागरूक करने हेतु एवं नगर की स्वच्छता को लेकर आने वाले समय में किए जाने वाले प्रयासों के विषय में अपने विचार व्यक्त कियें बच्चों को एवं स्कूली छात्र-छात्राओं को कचरे का घर पर अर्थात अपने स्रोत पर ही पृथक-पृथक रूप से अलग-अलग डस्टबिन में रखकर कचरा वाहन में अलग-अलग देने, सिंगल यूज पॉलिथीन का उपयोग न करने तथा इसके हानिकारक परिणाम के विषय में बच्चों को अवगत कराया गया। स्कूली शिक्षक श्री पाटणकर जी द्वारा कूड़ा पड़ाव स्थल, मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी जैसे विषयों पर संवाद करते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए शिक्षिका जयश्री डोंगरे द्वारा आंगनबाड़ी सेंटर में बने आर.आर.आर. सेंटर एवं कपड़ा बैंक, कपड़े के थैली का उपयोग की जानकारी दी। इसके अलावा टोल फ्री नम्बर 14420 की जानकारी दी। इस नंबर पर कॉल करके मालासुर अभियान के तहत सेफ्टिक टैंक खाली कराया जा सकता है। इसके अलावा अन्य विषयो पर संवाद किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बच्चों द्वारा मानव श्रृंखला निर्मित कर स्वच्छता ही सेवा का सन्देश दिया गया।