scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

साइबर सेल द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी एवं महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता कार्यक्रम

Scn News India

cyber

नीता वराठे 

पुलिस अधीक्षक बैतूल, श्री निश्चल झारिया द्वारा जिले में साइबर क्राइम, ऑनलाइन धोखाधड़ी एवं महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखते हुए, महिलाओं और स्कूल-कॉलेज की छात्राओं को ऑनलाइन फ्रॉड और महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लगातार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों का संचालन साइबर सेल एवं थाना प्रभारी के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

WhatsApp Image 2024 09 15 at 10.14.09 1a97551a

इसी श्रृंखला में, आज साइबर सेल बैतूल द्वारा शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय, गंज में प्रदीपन संस्था के सहयोग से छात्राओं को साइबर अपराध और साइबर जागरूकता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस जागरूकता सत्र में वर्तमान समय में हो रहे साइबर अपराधों, विशेष रूप से फर्जी लिंक और ऐप्स के माध्यम से व्हाट्सएप हैक होने की घटनाओं पर जोर दिया गया। छात्राओं को समझाया गया कि वे अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें और अनजान ऐप्स को डाउनलोड न करें।

cyber

इसके अलावा, सोशल मीडिया प्रोफाइल को प्राइवेट और सुरक्षित रखने की भी सलाह दी गई। साइबर अपराध की किसी भी घटना की स्थिति में www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया को भी विस्तार से समझाया गया।