scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Gwalior

आपराधिक इतिहास वालो को बाउण्ड ओवर करने के निर्देश

Scn News India

pulic 1

ब्यूरो रिपोर्ट

असमाजिक तत्व, आर्म्स एक्ट व आबकारी अधिनियम के आरओपी, जिनका कोई आपराधिक इतिहास है तथा ऐसे लोग जो स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव में बाधा डाल सकते हैं। इन सभी को बाउण्ड ओवर करें। साथ ही आदतन अपराधियों के खिलाफ धारा-107(16), जिला बदर व रासुका की कार्रवाई भी करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह ने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से और तेजी के साथ अंजाम दें।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जोर देकर कहा कि राजस्व व पुलिस अधिकारी संवेदनशील मतदान केन्द्रों एवं उनसे जुड़ी बस्तियों का संयुक्त भ्रमण करें। इस दौरान लोगों को भरोसा दिलाएँ कि वे निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्हें बताएँ कि जिला प्रशासन व पुलिस आप सबकी सुरक्षा के लिये मुस्तैद है। साथ ही कहा कि ऐसे तत्व जो मतदाताओं पर दबाव डाल सकते हैं, उन सभी को बाउण्ड ओवर करने के साथ उनके खिलाफ अन्य पुलिस कार्रवाई भी की जाए। संदेश स्पष्ट हो कि जो भी चुनाव में बाधा डालने की जुर्रत करेगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। अधिकारी द्वय ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत जल्द से जल्द बलनरेबिल्टी मैपिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। बैठक में राजस्व व पुलिस अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में तेजी के साथ शस्त्र लायसेंस जमा कराएँ। कोशिश ऐसी हो कि अगले तीन दिन के भीतर 90 प्रतिशत शस्त्र थानों में जमा हो जाएँ। एक हफ्ते के भीतर सभी शस्त्र थाने में हर हाल में जमा कराए जाने हैं। जो लोग शस्त्र जमा नहीं करें, उनके शस्त्र जब्त कर उनका लायसेंस हमेशा के लिये निरस्त कराएँ।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले की सीमा पर विशेष निगरानी रखी जाए। अवैध शराब, अवैध धन व अन्य प्रकार की संदेहास्पद सामग्री जिले की सीमा में प्रवेश न कर पाए, सीमा पर ही कड़ी निगरानी कर उसे जब्त करें। अधिकारी द्वय ने अंतर जिला नाकों पर संबंधित जिले के प्रशासन व पुलिस से समन्वय बनाकर काम करें। साथ ही कहा कि सोशल मीडिया पर चुनाव को लेकर अगर कोई भ्रामक खबर प्रसारित करने की कोशिश करे तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही यह स्पष्ट भी किया जाए कि यह खबर भ्रामक थी।

रविवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में अपर जिला दण्डाधिकारी श्रीमती अंजू अरूण कुमार व श्री टी एन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गजेन्द्र वर्धमान व श्री के एम सियाज सहित जिला प्रशासन व पुलिस के अन्य अधिकारी मौजूद थे। साथ ही डबरा, भितरवार व घाटीगाँव क्षेत्र के एसडीएम व पुलिस अधिकारी ऑनलाइन इस बैठक में शामिल हुए।

GTM Kit Event Inspector: